गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर होने वाले समारोह का टिकट बुक कराना आसान

गणतंत्र दिवस परेड का आयोजन हर वर्ष 26 जनवरी को नई दिल्ली (New Delhi) में किया जाता है।
गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर होने वाले समारोह का टिकट बुक कराना आसान (IANS)

गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर होने वाले समारोह का टिकट बुक कराना आसान (IANS)

नई दिल्ली

अगर आप गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) देखने के लिए टिकट खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए अब घर या ऑफिस से दूर किसी टिकट काउंटर तक जाने की आवश्यकता नहीं है। 26 जनवरी की परेड का यह टिकट आपके मोबाइल या कंप्यूटर पर आसानी से उपलब्ध हो सकता है। दरअसल अब आप गणतंत्र दिवस का परेड का टिकट ऑनलाइन बुक कर सकेंगे, इसके लिए आपको लाल किला (Red Fort) या फिर अन्य किसी स्थान पर बनाए जाने वाले टिकट काउंटर पर जाने की आवश्यकता नहीं है।

देशवासियों के लिए यह नई सुविधा रक्षा मंत्रालय की पहल पर शुरू की गई है। आत्म निर्भर, भारत रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर गणतंत्र दिवस परेड देखने की टिकट बुक कराई जा सकती हैं। यह पोर्टल 6 जनवरी, 2023 से लाइव हो गया है।

<div class="paragraphs"><p>गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर होने वाले समारोह का टिकट बुक कराना आसान (IANS)</p></div>
जानिए भारतीय कानून (Law of India) से जुड़े कुछ रोचक और लाभदायक तथ्य

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने शुक्रवार को राजधानी दिल्ली (Delhi) में सरकार की इस ई-गवर्नेंस पहल की शुरूआत की। पोर्टल आम जनता को स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के लिए ऑनलाइन टिकट खरीदने की सुविधा प्रदान करता है। यह मंच आम जनता को ऑनलाइन टिकट प्रदान करने के अलावा गणमान्य व्यक्तियों और उनके मेहमानों को ऑनलाइन पास जारी करने की सुविधा भी प्रदान कर रहा है।

गणतंत्र दिवस परेड का आयोजन हर वर्ष 26 जनवरी को नई दिल्ली (New Delhi) में किया जाता है। इस दौरान कर्तव्य पथ (Kartavya Path) पर जल, थल और वायु सेना समेत सुरक्षाबलों द्वारा भव्य परेड का आयोजन किया जाता है। टीवी चैनलों पर इस परेड का लाइव प्रसारण भी किया जाता है। हालांकि लाइव प्रसारण के बावजूद बड़ी संख्या में लोग इस परेड को देखने कर्तव्य पथ पहुंचते हैं। परेड स्थल पर जाने और वहां बैठकर परेड देखने के लिए टिकट की आवश्यकता पड़ती है। यह टिकट पहले जहां विशेष काउंटर पर बेची जाती थी, वहीं अब यह टिकटें ऑनलाइन उपलब्ध होंगी।

<div class="paragraphs"><p>गणतंत्र दिवस समारोह</p></div>

गणतंत्र दिवस समारोह

Indian Flag (Wikimedia Common)

केंद्रीय रक्षा मंत्रालय के मुताबिक अब गणतंत्र दिवस समारोह के कार्यक्रम का टिकट बुक कराना आसान कर दिया गया है। इसके लिए आपको किसी स्थान पर जाकर टिकट खरीदना होगा। गणतंत्र दिवस का निमंत्रण और टिकट इस बार ऑनलाइन उपलब्ध होगा। इसके लिए केवल रक्षा मंत्रालय के पोर्टल पर क्लिक करना होगा। यहां आने वाले लिंक पर अपना विवरण भरने के बाद आपको घर बैठे ही ऑनलाइन टिकट मिल जाएगा।

गौरतलब है कि पिछले दो साल कोरोना संक्रमण के कारण कई कोविड-19 प्रतिबंध लागू थे। दिवस समारोह में भी कोरोना प्रतिबंधों का पालन किया गया था। समारोह में शामिल होने वालों की संख्या भी सीमित की गई थी। हालांकि इस वर्ष पहले के मुकाबले स्थिति बेहतर रहने की उम्मीद है।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
logo
hindi.newsgram.com