अजीबोगरीब मेला: मेले में बिक रहे हैं फिल्मी सितारों के नाम से मेल खाते हुए गधे

चित्रकूट में लगे इस गधों के मेले में अलग-अलग प्रदेशों के कारोबारी खच्चर और गधे लेकर पहुंचे हैं, जिनकी बोली भी लग रही है।
 फिल्मी सितारों के नाम से मेल खाते हुए गधे
फिल्मी सितारों के नाम से मेल खाते हुए गधेWikimedia

सतना (Satna) जिले की धार्मिक नगरी चित्रकूट (Chitrakoot) की मंदाकिनी नदी (Mandakini River) के तट पर एक अनोखा मेला लगा है और यह मेला है गधों (Donkey) का, जिसमें सलमान (Salman) और शाहरुख (Shahrukh) नाम के गधे और खच्चर (Mule) भी बिकने आए हैं। चित्रकूट में लगे इस गधों के मेले में अलग-अलग प्रदेशों के कारोबारी खच्चर और गधे लेकर पहुंचे हैं, जिनकी बोली भी लग रही है। इस मेले की खूबी यह है कि यहां खरीददार और बेचने वालों से ज्यादा देखने वालों की संख्या है। वर्षों से चली आ रही परंपरा के अनुसार यह मेला दीपावली (Deepawali) के अगले दिन से 3 दिन तक चलता है। इस बार भी यह मेला लगा हुआ है।

 फिल्मी सितारों के नाम से मेल खाते हुए गधे
Labour Department ने UP Rojgar Mela के माध्यम से 39474 युवाओं को दिया काम

स्थानीय जानकारों की मानें तो यह मिला औरंगजेब (Aurangzeb) के समय से निरंतर चला रहा है। औरंगजेब के दौर में सेना में जब रसद और अन्य सामान की कमी पड़ गई तो इस पूरे क्षेत्र के खच्चर और गधे मालिकों को एक मैदान में एकत्रित किया गया और उनकी खरीदी हुई, तब से शुरू हुआ यह मेला अब भी चल रहा है।

इस मेले में अलग-अलग प्रजाति के गधे और खच्चर पहुंचे हैं। इनके फिल्मी सितारों के नाम से मेल खाते हुए नाम भी हैं, इनमे से कई गधों और खच्चर को शाहरुख, सलमान और कैटरीना के नाम से पुकारा जा रहा है।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com