पटना में रावण वध की तैयारी शुरू, जलेगा 70 फीट का रावण

नवमी को रामलीला का मंचन रामलीला का मंचन कालीदास रंगालय के प्रेक्षागृह में होगा।
पटना में रावण वाढ की तैयारी शुरू, जलेगा 70 फीट का रावण
पटना में रावण वाढ की तैयारी शुरू, जलेगा 70 फीट का रावण IANS

बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में इस बार रावण वध कार्यक्रम को यादगार और आकर्षक बनाने के लिए तैयारी शुरू हो गई है। इस साल रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ का पुतला खास होगा। पुतले को पहनाने के लिए वस्त्र राजस्थान और दक्षिण के राज्यों से मंगाया जाएगा।

दशहरा कमिटी ट्रस्ट के अध्यक्ष कमल नेपानी ने गुरुवार को बताया कि इस बार 70 फीट का रावण, 65 का कुंभकर्ण और 60 फीट का मेघनाथ का पुतला बनाया जा रहा है। इसे बनाने के लिए पटना और गया के कारीगर लगाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि इस बार पुतले के लिए राजस्थान और दक्षिण के राज्यों से वस्त्र मंगाए जाएंगे। रावण, मेघनाथ व कुंभकर्ण के पुतले दक्षिण भारत के वस्त्रों में दिखेंगे।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भव्य आयोजन नहीं किया गया था, इस कारण इस साल इस आयोजन को यादगार और आकर्षक बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

पटना में रावण वाढ की तैयारी शुरू, जलेगा 70 फीट का रावण
मप्र में घोड़ी पर नहीं, बुलडोजर पर बैठा दूल्हा

आयोजन को लोग घर बैठे भी देख सके इसकी व्यवस्था भी की जा रही है।

उन्होंने कहा कि पुतले का निर्माण हिंदू-मुस्लिम कारीगर करते हैं। इस वर्ष भी गया और पटना के कारीगर पुतले का निर्माण कर रहे हैं।

नवमी को रामलीला का मंचन रामलीला का मंचन कालीदास रंगालय के प्रेक्षागृह में होगा। इस वर्ष राम लीला में कलाकारों का भी विशेष परिधान तैयार किया जा रहा है। मां सीता का अभिनय करने वाली कलाकार की साड़ी पर मिथिला पेंटिंग उकेरी जा रही है।
(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com