Railway Facts: दुनिया के इन देशों में आज तक नहीं चली एक भी रेल

यह क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे छोटा देश है और यहां पर लोग आवागमन सड़कों के माध्यम से ही करते हैं।
दुनिया के इन देशों में आज तक नहीं चली एक भी रेल
दुनिया के इन देशों में आज तक नहीं चली एक भी रेलWikimedia Commons

इन देशों में आज तक नहीं चली एक भी रेल: भारत (India) देश के लगभग हर शहर में ट्रेन पहुंच चुकी है। इसी कारणवश भारतीय लोग लंबी दूरी की यात्रा के लिए फ्लाइट के होते हुए भी रेलवे को ही बेहतर विकल्प मानते हैं। लेकिन तेजी से बढ़ती हुई इस दुनिया में आज भी कुछ देश ऐसे हैं जहां पर आज तक एक भी ट्रेन नहीं चली है इतना ही नहीं इनमें से एक तो भारत का पड़ोसी मुल्क भी है। आज के इस लेख में हम आपको उन देशों के बारे में बताएंगे जिनमें आज तक एक भी रेल नहीं चली।

• भूटान (Bhutan) : यह दक्षिण एशिया (South Asia) का सबसे छोटा देश है और यहां तक रेलवे नेटवर्क विकसित नहीं हो पाया है। यह देश भौगोलिक रूप से काफी विकसित और खूबसूरत है। भारत आने वाले वर्षों में भूटान को रेलवे लाइन से जोड़ने के प्लान बना रहा है।

दुनिया के इन देशों में आज तक नहीं चली एक भी रेल
जानिए भारतीय कानून (Law of India) से जुड़े कुछ रोचक और लाभदायक तथ्य

• कुवैत (Kuwait) : इस देश में तेल के बहुत से भंडार है। लेकिन फिर भी इस देश में आज तक कोई रेलवे लाइन नहीं बिछ पाई है। इस देश में रहने वाले लोग एक लग्जरी लाइफ़स्टाइल जीते हैं और काफी अमीर हैं। लेकिन इस देश में अब तेजी से रेलवे प्रोजेक्ट पर कार्य किया जा रहा है और वह दिन दूर नहीं है जब भारत के लोग कुवैत की ट्रेनों में सफर करते हुए नजर आएंगे।

• अंडोरा (Andora): इस देश की आबादी काफी कम है और यह क्षेत्रफल के हिसाब से भी बहुत छोटा है। इसीलिए इस देश की गिनती दुनिया के सबसे छोटे देशों में की जाती है इस देश में भी आज तक कोई रेलवे नेटवर्क विकसित नहीं हो पाया और यहां के लोग यातायात के लिए निजी व पब्लिक विकल्प जैसे बसों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

रेल विकास निगम लिमिटेड
रेल विकास निगम लिमिटेडIANS

• ईस्ट तिमोर (East Timor): यह क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे छोटा देश है और यहां पर लोग आवागमन सड़कों के माध्यम से ही करते हैं। यहां पर अब तक रेलवे नेटवर्क विकसित नहीं हुआ है परंतु अब इस देश में 310 किलोमीटर लंबी रेलवे नेटवर्क के निर्माण पर कार्य शुरू हो चुका है।

• साइप्रस (Cyprus): 1950 से 1951 तक इस देश में रेलवे नेटवर्क था। उसके बाद आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण इस रेलवे ट्रैक को बंद कर दिया गया और आज यहां पर कोई रेलवे नेटवर्क नहीं है।

(PT)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com