भारत के सबसे अजीबोगरीब नाम वाले रेलवे स्टेशन

यह रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के औरैया जिले में स्थित है।
भारत के सबसे अजीबोगरीब नाम वाले रेलवे स्टेशन (IANS)
भारत के सबसे अजीबोगरीब नाम वाले रेलवे स्टेशन (IANS)रेलवे स्टेशन

हमारे देश भारत में हजारों रेलवे स्टेशन (Railway station) है और उन्हीं स्टेशनों में से कुछ नाम ऐसे हैं जिन्हें सुनकर आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे। आज हम आपको कुछ ऐसे रेलवे स्टेशनों के नाम बताएंगे जो वास्तव में बहुत ही अजीबोगरीब है।

• फफूंद रेलवे स्टेशन (Phaphund Railway station)

यह रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के औरैया जिले में स्थित है। भारत की ए श्रेणी के रेलवे स्टेशन में आने वाले इस स्टेशन का कोड PHD है। यह स्टेशन 2 जिलों औरैया और दिबियापुर में काम करता है। इलाहाबाद (Allahabad) रेलवे डिविजन के अंतर्गत कानपुर-दिल्ली (Kanpur-Delhi) खंड पर मुख्य रूप से सेवा प्रदान करने वाली रेलवे स्टेशनों में से एक है। इस पर पांच ट्रैक और चार प्लेटफार्म है। यह ब्रिटिश शासन के दौरान निर्मित किया गया था।

भारत के सबसे अजीबोगरीब नाम वाले रेलवे स्टेशन (IANS)
जानिए भारत के आठ सबसे गंदे रेलवे स्टेशन के बारे में

• टिटवाला रेलवे स्टेशन (Titwala Railway station)

यह रेलवे स्टेशन मुंबई (Mumbai) उपनगरीय रेलवे स्टेशन की सेंट्रल लाइन पर स्थित है। कल्याण और कसारा के बीच मार्ग पर पड़ने वाले स्टेशन का पिछड़ा पड़ाव अंबिवली है। खदावली रेलवे स्टेशन इसके अगले पड़ाव में पड़ता है।

• हलकट्टा रेलवे स्टेशन (Halakatta Railway station)

यह रेलवे स्टेशन कर्नाटक (Karnataka) राज्य में स्थित है। वाड़ी शहर में पड़ने वाले सेवालाल नगर के करीब स्थित यह रेलवे स्टेशन रोजाना कई ट्रेनों का आना-जाना देखता है। आप इस रेलवे स्टेशन को लेकर गूगल पर भी देख सकते हैं इसके आसपास के इलाके बहुत ही हरे भरे हैं यही कारण है कि लोग इसे विजिट करना पसंद करते हैं।

 भारत में हजारों रेलवे स्टेशन (Railway station) है
भारत में हजारों रेलवे स्टेशन (Railway station) हैWikimedia Commons

• कामागाटा मारू बज बज (Komagata Maru Maru Budge Budge Railway station)

यह रेलवे स्टेशन कोलकाता उपनगर का है। सियालदाह रेलवे डिवीजन में अंतर्गत आता है और यह भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल (West Bengal) के दक्षिण 24 परगना जिले में बजबज के स्थानीय क्षेत्र में काम करता हैं।

(PT)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com