पढ़िए बेहद रोचक व्यक्तियों के बारे में जो मच्छरों के लिए चुंबक हैं

जनरल सेल में एक अध्ययन रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी जिसके अनुसार शोधकर्ताओं का कहना है कि मच्छरों का यह रूप एक हद तक मनुष्य के शरीर से आने वाली गंध पर भी निर्भर करता है।
व्यक्ति के बारे में जो मच्छरों के लिए चुंबक है
व्यक्ति के बारे में जो मच्छरों के लिए चुंबक हैWikimedia

पढ़िए बेहद रोचक व्यक्तियों के बारे में जो मच्छरों के लिए चुंबक है

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग तो अच्छे मौसम में बाहर आसानी से बैठ जाते हैं लेकिन वहीं कुछ लोगों के आसपास हमेशा मच्छरों (Mosquito) का झुंड मंडरा रहा होता है। इसी पर हुए एक शोध से पता चला है कि कुछ लोग मच्छरों के लिए चुंबक (Magnet) समान होते हैं।

क्या आपने कभी इसके कारण को जानने की कोशिश की है आइए आज हम आपको इसके कारण से अवगत कराते हैं।

1.शरीर की गंध

जनरल सेल में एक अध्ययन रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी जिसके अनुसार शोधकर्ताओं का कहना है कि मच्छरों का यह रूप एक हद तक मनुष्य के शरीर से आने वाली गंध पर भी निर्भर करता है।

इसी के अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने 64 स्वयंसेवकों को अपने शरीर के अग्रभागों के चारों ओर नायलॉन (Nylon) स्टॉकिंग्स पहनने के लिए कहा और शोधकर्ताओं ने स्टॉकिंग को दो टुकड़ों में काटा और उनमें से दो टुकड़ों को अलग-अलग कंटेनर में बंद कर दिया। कंटेनर में मादा एडीज एजिप्टी मच्छर (जो जीका वायरस, डेंगू (Dengu), पीला बुखार और चिकनगुनिया फैलाते हैं) पहले से ही मौजूद थे। प्रत्येक प्रतिभागी को एक संख्या दी गई। इस शोध में शोधकर्ताओं ने पाया कि सबसे बड़ा मच्छर चुंबक व्यक्ति सबसे कम आकर्षक प्रतिभागी की तुलना में मच्छरों के लिए 100 गुना अधिक आकर्षक था। साथ ही यह भी देखा गया कि मनुष्य की "त्वचा की गंध मच्छरों को मनुष्यों के प्रति आकर्षित करने वाले मुख्य कारकों में से एक है"।

व्यक्ति के बारे में जो मच्छरों के लिए चुंबक है
National Press Day 2022: लोकतंत्र का चौथा स्तंभ

2.ब्लड ग्रुप (Blood Group)

एक अन्य कारक है रक्त का प्रकार कुछ विशेष रक्त के प्रकारों को मच्छर अधिक आकर्षण का केंद्र मानते हैं इसमें ओ (O) रक्त प्रकार शामिल है और मच्छर ए (A) रक्त प्रकार की तुलना में ओ (O) रक्त के प्रकार को दोगुना पसंद करते है।

मच्छर का पता लगाने वाला तंत्र

शोध के अनुसार, मादा मच्छरों में CPA न्यूरॉन्स में कार्बन डाइऑक्साइड का पता लगाने के लिए एक रिसेप्टर होता है, इसलिए वे उस हवा के पंखों को महसूस कर सकते हैं जिसे हम बाहर निकालते हैं।

मच्छर गंध के आधार पर मनुष्य में अंतर करने और उनकी पहचान करने में सक्षम होते है जबकि मनुष्य ऐसा नहीं कर पाते।

मच्छर
मच्छरWikimedia

यदि आप भी एक मच्छर चुंबक है तो आप अपना बचाव कैसे करें?

यदि आप एक मच्छर चुंबक है तो आप अपने बचाव के लिए खाता कुछ नहीं कर सकते लेकिन जैसा कि डेसिडेरियस इरास्मस ने कहा था 'रोकथाम इलाज से बेहतर है।'

मच्छर के काटने के जोखिम को कम करने के लिए, आप कुछ अतिरिक्त सावधानियां बरत सकते हैं।

• बाहर जाते समय मॉस्किटो रिपेलेंट का इस्तेमाल करें।

• पूरी बाजू के कपड़े पहने और लंबी पैंट।

• घर के आसपास बाल्टी, टायर, कूड़ेदान आदि में पानी जमा न होने दें।

• ऐसे फूलों के परफ्यूम और डिओडोरेंट्स से बचें जो मच्छरों के काटने से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं।

• सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें।

(PT)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com