अमित शाह ने स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर उनको याद किया

अमित शाह ने स्वामी विवेकानंद को नमन किया और कहा कि स्वामी विवेकानंद ने युवाओं को राष्ट्रवाद के लिए प्रेरित किया।
अमित शाह ने स्वामी विवेकानंद को नमन किया (Wikimedia commons)

अमित शाह ने स्वामी विवेकानंद को नमन किया (Wikimedia commons)

अमित शाह

आज स्वामी विवेकानंद की जयंती है। हर साल आज के दिन (12 जनवरी) को स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) की जंयती होती है जिसे राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर पर मनाया जाता है. कम उम्र में संन्यासी बनने वाले स्वामी विकेकानंद ने 19वीं शताबदी के अंत में विश्व मंच पर हिंदू धर्म को मजबूत पहचान दिलाई थी। देश में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर केंद्रित गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने स्वामी विवेकानंद को नमन किया और कहा कि स्वामी विवेकानंद ने युवाओं को राष्ट्रवाद, आध्यात्म व कर्तव्यपरायणता के लिए प्रेरित किया। अमित शाह ने ट्वीट (tweet) करते हुए लिखा कि पूरे विश्व को सनातन संस्कृति के दीप से प्रकाशित करने वाले स्वामी विवेकानंद की जयंती पर उन्हें कोटिश: नमन व देशवासियों को 'राष्ट्रीय युवा दिवस' की शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए स्वामी जी ने अपने विचारों से युवाओं को राष्ट्रवाद, अध्यात्म व कर्तव्यपरायणता के लिए प्रेरित किया।

<div class="paragraphs"><p>अमित शाह ने स्वामी विवेकानंद को नमन किया (Wikimedia commons)</p></div>
अमेरिका में अंधाधुंध फायरिंग की विवादित लाइवस्ट्रीमिंग को नहीं हटाया जाएगा : You Tube

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, विवेकानंद जी जातिवाद व सामाजिक आडंबरों के प्रखर आलोचक व सामाजिक समरसता के पक्षधर थे। उन्होंने युवाओं में राष्ट्र चेतना जागृत करने के साथ आधुनिकता से अध्यात्म को जोड़ने के विचार दिए। उनका असीम ज्ञान व प्रेरक विचार युगों-युगों तक युवाओं के लिए प्रेरणा का एक केंद्र बने रहेंगे।

<div class="paragraphs"><p>युवाओं में राष्ट्र चेतना जागृत करने के साथ आधुनिकता से अध्यात्म को जोड़ने के विचार दिए।(Wikimedia commons)</p></div>

युवाओं में राष्ट्र चेतना जागृत करने के साथ आधुनिकता से अध्यात्म को जोड़ने के विचार दिए।(Wikimedia commons)

स्वामी विवेकानंद

स्वामी विवेकानंद एक महान व्यक्तिव थे , उनके जन्म दिवस की तीथी 12 जनवरी को संपूर्ण भारतवर्ष युवा दिवस के रूप में मनाता है । उनका जन्म 1863 कोलकत्ता में हुआ था ।  स्वामी विवेकानंद के मूल मंत्र युवाओं की कामय़ाबी के लिए रामबाण साबित हुए है ।

IANS / AD

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com