जन्मदिन विशेष: गीता दत्त के जन्मदिन पर उनके 10 सबसे पसंदीदा गीत

मशहूर गायिका गीता दत्त की जिंदगी जितनी हसीन हुई थी उसका उतना ही दर्दनाक हुआ।
गीता दत्त के जन्मदिन पर उनके 10 सबसे पसंदीदा गीत
गीता दत्त के जन्मदिन पर उनके 10 सबसे पसंदीदा गीतWikimediia

आज हम 23 नवंबर को गीता दत्त (Geeta Dutt) का जन्मदिन मना रहे हैं। इस लेख में हम आपको उनके फेवरेट गानों के बारे में बताएंगे।

जब गीता दत्त इन गीतों का चयन कर रही थी तो उन्होंने कहा कि मेरे ख्याल से गीत में सरल भाषा में मानवीय भावनाओं की अभिव्यक्ति होनी चाहिए और ट्यून ऐसी होनी चाहिए कि गायक गीत के बोल में छिपे अर्थ के साथ इंसाफ साफ कर सके। मेरे विचार से मैंने जो गाने चुने हैं वह हर समय में हर जगह के लोगों को पसंद आएंगे।

मशहूर गायिका गीता दत्त की जिंदगी जितनी हसीन हुई थी उसका उतना ही दर्दनाक हुआ। उनका जन्म 23 नवंबर 1930 को पूर्वी बंगाल (बांग्लादेश) में हुआ था। जब वह 12 साल की थी तो उनका परिवार मुंबई (Mumbai) आकर बस गया। यहां गीता ने संगीतकार हनुमान प्रसाद (Hanuman Prasad) की निगरानी में गायन सीखा।

गीता दत्त के जन्मदिन पर उनके 10 सबसे पसंदीदा गीत
National Princess Day 2022: जानिए क्यों खास है यह दिन

और उन्होंने ही गीता को प्लेबैक सिंगर के रूप में पहला ब्रेक भक्त प्रहलाद फिल्म से दिया। इसके बाद तो गीता ने साहब, बीवी और गुलाम, कागज के फूल, बाजी जैसी फिल्मों में कई गाने देकर अग्रणी गायकों में अपनी जगह बना ली। उन्होंने निर्माता निर्देशक और अभिनेता गुरु दत्त (Guru Dutt) से विवाह किया जिनकी असमय मृत्यु के बाद गीता को शराब की लत लग गई। गीता ने महज 42 वर्ष की उम्र में 20 जुलाई 1972 को दुनिया को अलविदा कह दिया।

वैसे तो उनके फेवरेट गीतों की सूची बनाना एक मुश्किल कार्य है क्योंकि उन्होंने अपने ढाई दशक के लंबे करियर में 1200 से भी अधिक हिंदी गीत गाए हैं। लेकिन यह लेख 1957 में उनके द्वारा दिए गए एक इंटरव्यू के आधार पर है जब उन्होंने खुद अपने गाए हुए 10 फेवरेट गानों की लिस्ट बताई थी आज हम आपको उन्हीं 10 पसंदीदा गीतों के बारे में बताएंगे।

गीता दत्त
गीता दत्तWikimedia

उन्होंने इंटरव्यू में कहा था कि लोगों की एक मान्यता है कि लोकप्रिय गाने सबसे अच्छे नहीं होते। मैं इससे सहमत नहीं। अगर कोई गीत लोगों को पसंद आता है तो इसका मतलब है कि वह संगीत लेखन और गायन की हर विधा में पूरी तरह मुकम्मल हैं। ऐसे में मैं अपने 10 बेस्ट गीतों की लिस्ट बनाऊं या 10 सबसे लोकप्रिय गानों की मेरे ख्याल से इस के बीच बहुत ही महीन रेखा है। लोगों की पसंद और मेरी पसंद एक ही हैं हम दोनों को एक ही गाने पसंद है।

• मत जा मत जा जोगी

• मेरा सुंदर सपना बीत गया

• ना ये चांद होगा

• तदबीर से बिगड़ी हुई तकदीर

• ये लो मैं हारी पिया

• ख्यालों में किसके

• आज सजन मोहे अंग लगा लो

• जाने क्या तूने कही

• ऐ दिल मुझे बता दे

• हाय ये दुनिया कौन सी

(PT)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com