जन्मदिन विशेष: जब 'मेरा नाम चिन चिन चू' से पहचान बनाने वाली हेलन ने उम्र में अपने से 27 साल बड़े डायरेक्टर से की शादी

बॉलीवुड में आइटम सॉन्ग की शुरुआत हेलन ने ही की थी। एंग्लो इंडियन (Anglo Indian) हेलन का स्टारडम कम नहीं था।
हेलन ने उम्र में 27 साल बड़े डायरेक्टर से की शादी
हेलन ने उम्र में 27 साल बड़े डायरेक्टर से की शादीWikimedia

बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल (Item Girl) के रूप में अगर हेलन (Helen) का नाम लिया जाए तो यह गलत नहीं होगा। आख़िरी बार सन 2000 में रिलीज हुई फिल्म मोहब्बतें (Mohabbatein) में हेलन नजर आई थी। उन्हें लाइमलाइट से दूर हुए 22 साल हो गए हैं। हां कभी-कभार वह अपने परिवार के साथ किसी फंक्शन में नजर आ जाती है। बॉलीवुड में आइटम सॉन्ग की शुरुआत हेलन ने ही की थी। एंग्लो इंडियन (Anglo Indian) हेलन का स्टारडम कम नहीं था।

हेलन ने उम्र में 27 साल बड़े डायरेक्टर से की शादी
International Student Day 2022: जानिए इस दिन से जुड़ी बेहद ही दुखद घटना

आज हम आपको उनके निजी जिंदगी से जुड़ी कुछ बातें बताएंगे। बताते चलें कि हेलन का जन्म 1938 में बर्मा में हुआ था। उनके पिता के निधन के बाद उनकी मां ने एक ब्रिटिश सैनिक से शादी कर ली। लेकिन वर्ल्ड वॉर II में उसकी भी मौत हो गई। जापान के बर्मा पर कब्जे के बाद उनका पूरी परिवार मुंबई की ओर चल दिया। रास्ते में वह ग्रामीणों के घर रहे और वहीं पर एक ब्रिटिश सैनिक ने उन्हें मुंबई जाने के लिए खाना, दवाइयां और गाड़ी दी। लेकिन हालातों को देखते हुए उनकी मां ने कोलकाता में ही रुकने का फैसला लिया और वही रहकर नर्स का काम करने लगी। इसी दौरान उनकी मां की मुलाकात कुकू मोरे से हुई जो फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर का काम किया करती थी। कुकू ने हेलन को फिल्मों में कोरस डांसर की नौकरी दिलवा दी। लेकिन हेलन के चार्म के चलते उनका नाम फीका पड़ने लगा और यह हेलन ने अपनी जगह बना ली।

 हेलन
हेलनWikimedia

1957 में उन्होंने अपने से 27 साल बड़े पीएन अरोड़ा (PN Arora) फिल्म डायरेक्टर से शादी की। लेकिन शादी के 16 साल बाद उनका यह संबंध टूट गया। अपने 35वें जन्मदिन पर हेलन ने उनसे तलाक ले लिया। क्योंकि डायरेक्टर उनके पैसे उड़ाते थे और इसी वजह से वह दिवालिया हो गई थी। यहां तक कि उनका अपार्टमेंट भी सीज कर दिया गया क्योंकि उन्होंने किराया नहीं दिया था इसके बाद हेलन जिंदगी की जंग अकेली लड़ती रही।

(PT)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com