Rajiv Gandhi Jayanti पर कांग्रेस ने श्रद्धांजलि देते हुए गिनाईं उपलब्धियां

Rajiv Gandhi ने नवोदय विद्यालयों का नेटवर्क स्थापित किया और युवाओं को नया भविष्य दिया।
Rajiv Gandhi Jayanti पर कांग्रेस ने श्रद्धांजलि देते हुए गिनाईं उपलब्धियां
Rajiv Gandhi Jayanti पर कांग्रेस ने श्रद्धांजलि देते हुए गिनाईं उपलब्धियां Rajiv Gandhi (IANS)

Rajiv Gandhi Jayanti: कांग्रेस ने शनिवार को राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की 78वीं जयंती पर उन्हें याद किया और प्रधानमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान देश की उपलब्धियों को रेखांकित किया। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने उन्हें एक दूरदर्शी राजनेता के रूप में याद करते हुए कहा, "प्रधानमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल को कई ऐतिहासिक और दूरगामी उपलब्धियों के लिए याद किया जाता है, जिनमें से कुछ उनके व्यक्तिगत अभियान, प्रतिबद्धता और नेतृत्व के लिए।"

उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ने आईटी क्रांति की नींव को मजबूत किया, जिसने भारत को बदल दिया है। उन्होंने देश में कंप्यूटर, दूरसंचार और सॉफ्टवेयर विकास के युग की शुरुआत की।

रमेश ने एक बयान में कहा, "उन्होंने सामाजिक चुनौतियों से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी मिशन शुरू किए, उदाहरण के लिए भारत को वैक्सीन उत्पादन में विश्व में अग्रणी बनाया और देश को पोलियो मुक्त बनाया।"

उन्होंने आगे कहा, "इसके अलावा, उन्होंने असम, पंजाब, मिजोरम और दार्जिलिंग जैसे देश के अशांत क्षेत्रों में शांति और विकास को वापस लाने वाले समझौतों को तैयार किए।"

Rajiv Gandhi Jayanti पर कांग्रेस ने श्रद्धांजलि देते हुए गिनाईं उपलब्धियां
Rajiv Gandhi : जिस देश में आपसी संघर्ष हो, वह देश कमजोर हो जाता है।

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि उन्होंने 18 साल के बच्चों को वोट देने का अधिकार दिया। सभी जिलों में नवोदय विद्यालयों का नेटवर्क स्थापित किया और युवाओं को नया भविष्य दिया। स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया।

उन्होंने कहा कि राजीव गांधी को स्वच्छ गंगा परियोजना और राष्ट्रीय बंजर भूमि विकास कार्यक्रम शुरू करने के लिए भी याद किया जाता है। उन्होंने पर्यावरण की रक्षा के लिए एक व्यापक कानून लागू किया। इसके साथ ही, उदारीकरण की प्रक्रिया शुरू की गई, जिसने 1991 के आर्थिक सुधारों का मार्ग प्रशस्त किया, जो कांग्रेस के घोषणापत्र में शामिल थे।

जयराम रमेश ने आगे कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने चीन और पाकिस्तान के साथ हमारे लंबे समय से चले आ रहे मुद्दों को हल करने के लिए महत्वपूर्ण पहल की और संयुक्त राष्ट्र के सामने यूनिवर्सल और पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए एक कार्य योजना पेश की।
(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com