World Diabetes Day 2022: जानें प्री-डायबिटिक व्यक्ति को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल सामान्य से अधिक होता है तो आपको प्री- डायबिटीज है। लेकिन यह लेवल इतना ज्यादा भी नहीं होता कि इसे डायबिटीज के रूप में ले लिया जाए।
World Diabetes Day 2022
World Diabetes Day 2022Wikimedia

14 नवंबर को मनाए जाने वाले वर्ल्ड डायबिटीज डे (World Diabetes Day) के मौके पर आज हम आपको बताएंगे कि यदि आप प्री-डायबिटिक हैं तो आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल सामान्य से अधिक होता है तो आपको प्री- डायबिटीज है। लेकिन यह लेवल इतना ज्यादा भी नहीं होता कि इसे डायबिटीज के रूप में ले लिया जाए। लेकिन प्री-डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति और बच्चों को टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा अधिक बना रहता है इसके लिए बेहतर होगा कि आप अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव लाएं और डाइट में परिवर्तन लाएं और कुछ व्यंजनों से दूरी बनाकर रखें।

• जंक फूड

आपके लिए बेहतर होगा कि आप जंक फूड (Junk food) से दूरी बना लें। एक अध्ययन के मुताबिक हफ्ते में दो बार से ज्यादा फास्ट फूड (Fast food) का सेवन करने वाले लोगों का वजन अधिक होता है और इनके इंसुलिन (Insulin) प्रतिरोध में अधिक वृद्धि होती है।

World Diabetes Day 2022
आईसीसी विश्व कप 2022: पाकिस्तान को हराकर इंग्लैंड ने ट्रॉफी अपने नाम की

• पैक्ड ड्रिंक (Packed Drink)

प्री-डायबिटिक व्यक्ति को जितना हो सके पैक्ड ड्रिंक से बचना चाहिए क्योंकि इनमें प्रोटीन और फाइबर जैसे तत्वों की कमी होती है और यह तत्व पाचन शक्ति को धीमा कर सकते हैं। इसलिए यदि आप प्रीडायबिटीक हैं तो नींबू पानी, मीठी चाय, मिक्स एल्कोहल कॉकटेल आदि ड्रिंक पीने से बचे।

• बासी मिठाई

यदि आप प्रीडायबिटिक हैं तो आपको मीठी चीजों से दूर ही रहना चाहिए। लेकिन फिर भी यदि आप थोड़ी बहुत ही मात्रा में लेना चाहते हैं तो पहले से बनी मिठाइयों का सेवन बिल्कुल ना करें क्योंकि इनमें चीनी की मात्रा अधिक होती है और यह आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा देंगी।

मधुमेह परीक्षण स्ट्रिप्स
मधुमेह परीक्षण स्ट्रिप्सWikimedia

• रिफाइंड अन्न

प्रीडायबीटिक व्यक्ति को रिफाइंड अनाज से दूर रहना चाहिए और इन से बनी हुई वस्तुएं जैसे सफेद पास्ता, सफेद आटे से बनी हुई ब्रेड और सफेद चावल आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देंगे। इनके स्थान पर आप ओट्स, साबुत गेहूं, बाजरा, मकई और ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं वह निश्चित रूप से आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com