वर्ल्ड फूड डे (World Food Day) 2022: इतिहास और महत्व

वर्ल्ड फूड डे मनाने का उद्देश्य भुखमरी से जूझ रहे लोगों की मदद करना है और उन्हें खाद्य यानी अन्न के महत्व के बारे में समझाना और जागरूक करना है।
वर्ल्ड फूड डे (World Food Day) 2022
वर्ल्ड फूड डे (World Food Day) 2022Wikimedia

वर्ल्ड फूड डे (World Food Day) 2022: हर साल 16 अक्टूबर को वर्ल्ड फूड डे (World Food Day) के रूप में मनाया जाता है। इतिहासकारों के अनुसार सन 1945 में 16 अक्टूबर के दिन खाद्य एवं कृषि संगठन (Food and Agriculture Organization FAO) की स्थापना की गई थी। इस संगठन का मुख्य कार्य कुपोषण (Malnutrition) को रोकना है, साथ ही यह संगठन खाद्य और कृषि सुरक्षा पर भी कार्य करती है। सन 1981 में पहली बार वर्ल्ड फूड डे मनाया गया था। उसके बाद से दुनिया भर के 150 देशों में हर साल 16 अक्टूबर को वर्ल्ड फूड डे मनाया जाता है। वर्ल्ड फूड डे मनाने का उद्देश्य भुखमरी से जूझ रहे लोगों की मदद करना है और उन्हें खाद्य यानी अन्न के महत्व के बारे में समझाना और जागरूक करना है।

वर्ल्ड फूड डे (World Food Day) 2022
चीन ने अमेरिका को ठहराया Global Food Crisis के लिए ज़िम्मेदार

यदि हम पिछले वर्ष यानी 2021 की वर्ल्ड फूड डे की थीम के बारे में बात करें तो वह (Our actions are our future - Better Production, better nutrition, a better environment and a better life) जिसका अर्थ है कि हमारा कार्य –हमारा भविष्य है, बेहतर उत्पादन, बेहतर पोषण, बेहतर पर्यावरण और बेहतरीन जीवन है। आइए आज वर्ल्ड फूड डे के मौके पर हम इसके इतिहास और महत्व के बारे में जानते हैं।

वर्ल्ड फूड डे 2007
वर्ल्ड फूड डे 2007Wikimedia

वर्तमान स्थिति को देखें तो वर्तमान समय में विश्व में कई ऐसे देश मौजूद है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। इन देशों के लोगों को रोज संतुलित आहार नहीं मिल पा रहा है। यदि लोगों को संतुलित आहार नहीं मिल पाता तो वह कुपोषित की श्रेणी में आ जाते हैं साथ ही वह कई अन्य बीमारियों से भी जूझते हैं। यही कारण है कि बहुत से लोगों की असमय मृत्यु हो जाती है। यह विश्व खाद्य दिवस के महत्व को बढ़ाता है अर्थात जो लोग दूसरों की मदद कर सकते हैं उन्हें अपने आसपास के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों की मदद करनी चाहिए जिससे कि उन्हें भी दो वक्त की रोटी मिल सके।

(PT)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com