ये हैं कुछ बारहमासी फूलों के पौधे, आपका गार्डन रहेगा हरा-भरा

गेंदे के फूल नारंगी, पीले और लाल रंग के होते हैं देसी गेंदा आकार में थोड़ा छोटा होता है लेकिन अगर आप नर्सरी से हाइब्रिड (Hybrid) पौधे लेते हैं तो इसके फूल का आकार बहुत बड़ा होगा।
कुछ बारहमासी फूलों के पौधे, आपका गार्डन रहेगा हरा-भरा
कुछ बारहमासी फूलों के पौधे, आपका गार्डन रहेगा हरा-भराWikimedia

यदि आप गार्डनिंग (Gardening) के शौकीन है तो अवश्य ही आपको फूल पौधों की विशेष पहचान होगी। आप यह भी जानते होंगे कौन से मौसम में कौन सा फूल अधिक सुंदर खिलेगा, कौन सा फूल ठंड बढ़ने से पहले लगा देना चाहिए और कौन सा गर्मी बढ़ने से पहले। आज हम आपको पांच ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे जिनसे आप अपने गार्डन को बेहद सुंदर ढंग से सजा सकते हैं।

1. गेंदा (Marigold)

सर्दियों के मौसम में लगाया जाने वाला यह फूल गेंदा सबसे लोकप्रिय पौधा होता है और यह लगभग हर घर में पाया जाता है। गेंदे के फूल नारंगी, पीले और लाल रंग के होते हैं देसी गेंदा आकार में थोड़ा छोटा होता है लेकिन अगर आप नर्सरी से हाइब्रिड (Hybrid) पौधे लेते हैं तो इसके फूल का आकार बहुत बड़ा होगा। इसे लगाने के दो तरीके हैं इन्हें बीज के जरिए भी लगाया जा सकता है और पौधे के जरिए भी।

कुछ बारहमासी फूलों के पौधे, आपका गार्डन रहेगा हरा-भरा
अखबार में Hindu Gods की तस्वीर नहीं चाहते हैं एडवोकेट फिरोज बाबूलाल सैयद, की प्रतिबंध की मांग

2. गुलदाऊदी (Chrysanthemum)

सर्दी के मौसम में लगाए जाने वाला यह दूसरा पौधा है यह आपके गार्डन को चार चांद लगा सकता है। इसे कलम या कटिंग करके लगाया जा सकता है। इस पर पत्ते आने में लगभग 20 दिन लग जाते हैं और फूल आने में लगभग महीना। ज्यादा ठंड पड़ने से पहले इसकी कटिंग को लगा देना चाहिए। अन्य पौधों की तरह इसे भी अच्छी धूप की जरूरत होती है।

3. गुलाब (Rose)

फूलों का राजा कहलाने वाला गुलाब हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस पौधे को अक्टूबर के अंत और नवंबर के शुरुआती दिनों में लगाया जा सकता है। गुलाब विभिन्न रंगों में आते हैं इसीलिए आप अपनी पसंद के रंग के गुलाब का चयन स्वयं करें। इसे कटिंग के माध्यम से तैयार किया जा सकता है कटिंग से इस पौधे को तैयार करने के लिए लगभग 2 से 3 साल पुराने गुलाब की डाली ही काटनी चाहिए।

 गेंदा (Marigold)
गेंदा (Marigold)Wikimedia

4.सूरजमुखी (Sunflower)

इस पौधे को सितंबर से अप्रैल तक कभी भी लगाया जा सकता है इस पौधे को अंकुरित होने में 7 दिन से 2 हफ्ते तक लग जाते हैं। यदि आप बीज से पौधा बनाना चाहते हैं तो 3 घंटे पहले बीज को भिगोकर रख दें इससे समय कम लगेगा।

5.पेटूनिया (Petunia)

यह पौधा सर्दी के मौसम में आपके गार्डन को तरोताजा रख सकता है। इस पौधे को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती और इसके फूल आकार में बड़े होते हैं और कई रंगों में आते हैं। इस पौधे पर गुलाबी, पीला, सफेद और डार्क बैंगनी रंग का पुष्प आता है।

(PT)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com