अनोखी पहल: कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए केक बैंक

सामाजिक कार्यकर्ता (Social Worker) और कैंसर सर्वाइवर (Cancer survivor) पंकज रिजवानी ने कैंसर से पीड़ित बच्चों के लिए 'केक बैंक (Cake Bank)' खोला है।
कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए केक बैंक
कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए केक बैंकWikimedia

बात अगर घातक बीमारियों की हो रही हो और कैंसर शब्द का नाम ना आए तो ऐसा हो ही नहीं सकता। कैंसर शब्द एक ऐसी स्थिति को दर्शाता है जिसमें व्यक्ति की कोशिकाओं में अनियंत्रित और असामान्य दर से वृद्धि होती है।

कैंसर कई कारणों से होता है लेकिन यहां हम आपको तंबाकू से होने वाले कैंसर के बारे में बताना जरूरी समझते है क्योंकि लगभग 20% से अधिक कैंसर के मामले तंबाकू के कारण ही सामने आते हैं। इसके पनपने के अन्य कारण है पोषण में कमी, एक गति ही जीवन शैली जीना, अत्यधिक शराब का सेवन और मोटापा।

वैसे तो कैंसर के कई संकेत होते हैं लेकिन आमतौर पर यह पहली बार में कोई हानि नहीं पहुंचाते और यह ऐसे होते हैं जैसे कोई सामान्य बीमारी के लक्षण हो।

कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए केक बैंक
World Health Organization ने विश्व भर से Cancer पीड़ितों के उपचार की असमानताओं को दूर करने का आह्वान किया

आजकल कैंसर बड़ों में ही नहीं बल्कि बच्चों में भी पनप रहा है आज हम आपको एक ऐसी ही एक पहल के बारे में बताने जा रहे हैं जो कैंसर से लड़ाई लड़ रहे बच्चों के लिए की गई है।

सामाजिक कार्यकर्ता (Social Worker) और कैंसर सर्वाइवर (Cancer survivor) पंकज रिजवानी ने कैंसर से पीड़ित बच्चों के लिए 'केक बैंक (Cake Bank)' खोला है। उनकी पहल का उद्देश्य कैंसर से पीड़ित बच्चों को बीमारी से लड़ने के लिए प्रेरित करना है। बीमार बच्चों को उनके जन्मदिन पर विशेष महसूस कराने के लिए बैंक उन्हें मुफ्त में केक प्रदान करेगा।

 कैंसर कोशिका
कैंसर कोशिकाWikimedia

साथ ही व्यवसायी रिजवानी कई वर्षों से कैंसर रोगियों की मदद कर रहे हैं। वह जरूरतमंद रोगियों को रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित करने के अलावा, वह उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं और टाटा मेमोरियल अस्पताल (Tata Memorial Hospital) और ऐसे अन्य उपचार केंद्रों में उनके इलाज के लिए अपने संपर्कों का उपयोग करते हैं।

केक बैंक का उद्घाटन कैंसर से पीड़ित बच्चे हर्ष दुबे ने किया।

हर्ष को पहले एडीजी जोन (ADG Zone) प्रेम प्रकाश की पहल पर एक दिन के लिए प्रयागराज का एडीजी बनाया गया था।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com