दर्शक अब बिना सेटअप बॉक्स के भी देख पाएंगे दूरदर्शन

वर्तमान में टेलीविजन दर्शकों को विभिन्न पेड और फ्री चैनल देखने के लिए सेट-टॉप बॉक्स खरीदना पड़ता है।
दर्शक अब बिना सेटअप बॉक्स के भी देख पाएंगे दूरदर्शन (IANS)

दर्शक अब बिना सेटअप बॉक्स के भी देख पाएंगे दूरदर्शन (IANS)

फ्री चैनल

टेलीविजन दर्शक जल्द ही बिना सेट टॉप बॉक्स के दूरदर्शन (Doordarshan) चैनल देख सकेंगे। रिपोर्ट के अनुसार, टेलीविजन दर्शक बिल्ट-इन सैटेलाइट ट्यूनर के साथ डिजिटल टेलीविजन रिसीवर की मदद के बिना सेट टॉप बॉक्स के दूरदर्शन के सभी फ्री टू एयर चैनल देख सकेंगे। ये ट्यूनर केवल एक डिश एंटीना को इमारत की छत के ऊपर लगे एलएनबी से जोड़कर फ्री-टू-एयर टीवी और रेडियो चैनल प्राप्त करने में सक्षम होंगे। भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने सोमवार को बिल्ट-इन सैटेलाइट ट्यूनर के साथ डिजिटल टेलीविजन रिसीवर के लिए स्पेसिफिकेशन जारी किए हैं। टेलीविजन निर्माताओं को ऐसे टेलीविजन सेटों का निर्माण करते समय जारी किए गए स्पेसिफिकेशन का पालन करना होगा।

वर्तमान में टेलीविजन दर्शकों को विभिन्न पेड और फ्री चैनल देखने के लिए सेट-टॉप बॉक्स खरीदना पड़ता है। दर्शकों को दूरदर्शन द्वारा प्रसारित फ्री टू एयर चैनलों को देखने के लिए सेट टॉप बॉक्स का उपयोग करना जरूरी है। अब, दूरदर्शन एनालॉग प्रसारण को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने की प्रक्रिया में है। दूरदर्शन द्वारा डिजिटल उपग्रह प्रसारण का उपयोग करते हुए फ्री टू एयर चैनलों का प्रसारण जारी रहेगा।

<div class="paragraphs"><p>दर्शक अब बिना सेटअप बॉक्स के भी देख पाएंगे दूरदर्शन (IANS)</p></div>
Birthday Special: सोहेल खान की फिल्मी लव स्टोरी

सेट टॉप बॉक्स के उपयोग के बिना इन फ्री टू एयर चैनलों के रिसेप्शन को सक्षम करने के लिए इनबिल्ट उपयुक्त सैटेलाइट ट्यूनर के साथ टेलीविजन रिसीवर की जरूरत है। टेलीविजन रिसीवर के लिए स्पेसिफिकेशन के अलावा, बीआईएस ने सामान्य चार्जर और वीडियो निगरानी प्रणाली के लिए दो और मानक प्रकाशित किए हैं।

बीआईएस द्वारा प्रकाशित दूसरा मानक टाइप सी रिसेप्टेकल्स, प्लग और केबल या सामान्य चार्जर के लिए है। यह स्पेसिफिकेशन विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे मोबाइल फोन, लैपटॉप आदि में उपयोग के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, प्लग और केबल के लिए जरूरतें प्रदान करता है।

यह मानक देश में बेचे जाने वाले स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए सामान्य चार्ज समाधान प्रदान करेगा। इससे उपभोक्ताओं द्वारा चार्जर के खरीदने में कमी आएगी। तीसरा मानक वीडियो निगरानी प्रणाली के लिए है। यह स्पेसिफिकेशन एक वीडियो निगरानी प्रणाली के सभी पहलुओं की एक विस्तृत रूपरेखा प्रदान करता है जैसे कैमरा उपकरणों, इंटरफेस आदि।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
logo
hindi.newsgram.com