Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
देश

भोपाल में ‘मां की बगिया’ से बच्चों की थाली में आईं सब्जियां, जानिए क्या है खास?

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के एक स्कूल परिसर में बनाई गई 'मां की बगिया' ने बच्चों की थाली की तस्वीर ही बदल दी है।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के एक स्कूल परिसर में बनाई गई ‘मां की बगिया’ ने बच्चों की थाली की तस्वीर ही बदल दी है। अब बच्चों को घर में ही दाल के साथ सब्जियां भी खाने को मिल रही हैं। राजधानी के विद्यालयों में ‘मां की बगिया’ में अवधारणा के अनुरूप हरी सब्जियों की बहार है। बगिया में पत्ता गोभी, बैगन, टमाटर, गोभी, मेथी, धनिया और नींबू से थाली सजने लगी है। सिकंदराबाद माध्यमिक शाला में लगाई गई मां की बगिया में सब्जियों की बहार बनी हुई है और अभी भी वहां पत्ता गोभी, बैगन, टमाटर, नींबू, धनिया, मिर्ची आदि लगी हुई है, स्कूलों में बच्चे तो नहीं आ रहे, किंतु सब्जियां आज भी बच्चों का इंतजार कर रही हैं। इन सब्जियों को बच्चे के घर पहुंचाया जा रहा है। स्कूल के शिक्षकों ने बताया कि यह फसल बच्चों को उपयोग के लिए दी जा रही है। यह सब्जियां बच्चों के घरों तक भेजी जा रही हैं। बच्चे बताते हैं कि पहले घर में या तो दाल बनती थी या सब्जी किंतु अब दाल और सब्जी दोनों एक साथ भी बन जाती है।


यह भी पढ़ें – बजट सत्र स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने का सुनहरा अवसर : PM Modi

मां की बगिया में उगी सब्जियां बच्चों के घरों तक भेजी जा रही हैं। (Unsplash)

सरपंच ममता अहिरवार और उनके पति सुदामा ने बताया कि, ” ‘मां की बगिया’ की प्रेरणा ग्राम पंचायत सिकंदराबाद से ही पूरे प्रदेश में गई है। इसको अब बड़े स्तर पर लागू किया जाएगा। स्कूल परिसर में खाली पड़े 10 हजार स्क्वायर फीट के भूखंड पर खर्च करके मां की बगिया को और बेहतर तरीके से बनाएंगे, खुद मिटटी डलवा कर खेत तैयार करेंगे और ‘जल नल जल’ योजना का कनेक्शन भी स्कूल में देंगे, जिससे अब बच्चों को और बेहतर सब्जियां मिल सकेंगी।” उन्होंने बताया कि, “गर्मी की सब्जी भिंडी ,करेला, लौकी, गिलकी और पालक विशेष रूप से लगाएंगे, इस बगिया में अधिक से अधिक बच्चों को सब्जी उपयोग करने को मिल सकेगी। वर्तमान में विद्यालय में 120 बच्चे हैं। उसके अनुसार ही मां की बगिया का स्वरूप बड़ा किया जाएगा और सब्जी लगाने की मात्रा भी बढ़ाई जाएगी।

यह भी पढ़ें – मोबाइल एप करेगी बीज की पहचान, धोखाधड़ी से बचेंगे किसान – तोमर

सरपंच ममता कहती हैं कि, “ग्रामीणों के इस तरह के नवाचारों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। सुधार की गुंजाइश तो हमेशा बनी रहती है और यदि कुछ सलाह और सुझाव मिले तो ऐसे कार्यों को पूरा समाज अपनाएगा। विद्यार्थियों और उनके परिवारों द्वारा दिए गए समर्थन से अब मां की बगिया और भी हरी-भरी होगी।”
(आईएएनएस)

Popular

कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन डेल्टा वेरिएंट से 30 गुना ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है। (Wikimedia Commons)

भारत, जापान, मलेशिया, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया में अब ओमिक्रॉन(omicron)के मामले सामने आए हैं और हर गुजरते घंटे के साथ नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं जिसको देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (W.H.O.) ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि एशिया-प्रशांत(Asia Pacific) क्षेत्र के देशों को स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने और अपने लोगों को टीकाकरण(vaccination) पर ध्यान पर करने की जरूरत है, क्योंकि ओमिक्रोन वेरिएंट विश्व स्तर पर फैलता जा रहा है और नए क्षेत्रों में प्रवेश कर रहा है।

WHO, covid-19 विश्व स्वास्थ्य संगठन का संकेत (Pixabay)

Keep Reading Show less

पंजाबी सिंगर मूसेवाला कांग्रेस में हुए शामिल। [IANS]

अपने एक गाने में हिंसा और बंदूक संस्कृति को बढ़ावा देने के आरोप में गिरफ्तार मशहूर पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moose Wala) शुक्रवार को पंजाब कांग्रेस (Congress) में शामिल हो गए। वह मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हुए।

इस समारोह के दौरान सिद्धू ने मूसेवाला को यूथ आइकॉन बताया।

सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने मीडिया से कहा, "सिद्धू मूसेवाला हमारे परिवार में शामिल हो रहे हैं। मैं उनका कांग्रेस में स्वागत करता हूं।"

मूसेवाला को 'बड़ा कलाकार' बताते हुए चन्नी ने कहा कि अपनी कड़ी मेहनत से उन्होंने लाखों लोगों का दिल जीता है।

Keep Reading Show less

टेस्ला (Wikimedia Commons)

टेस्ला(Tesla) ने हाल ही में साइबरक्वाड(Cyberquad) नाम के बच्चों के लिए एक चार पहिया ऑल-टेरेन वाहन(All Terrain Vehicle) लॉन्च किया है। कंपनी ने दावा किया कि यह 8 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए उपयुक्त है।

ऑल-इलेक्ट्रिक साइबरक्वाड की कीमत $ 1,900 है। यह फिलहाल यूएस में टेस्ला वेबसाइट पर ऑर्डर करने के लिए उपलब्ध है और दो से चार सप्ताह में शिपिंग शुरू हो जाएगी।

Keep reading... Show less