मणिपुर को म्यांमार और थाईलैंड से जोड़ा जाएगा-मोदी

0
16
मणिपुर में जनसभा को संबोधित करते प्रधानमंत्री मोदी।(Twitter)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने मंगलवार इम्फाल(Manipur Election 2022) में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि मणिपुर(Manipur) पूर्वी एशियाई देशों का प्रवेश द्वार होगा, जिसके लिए पूर्वोत्तर राज्य में रेलवे कनेक्टिविटी का विस्तार किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत(India) और पूर्वी एशियाई देशों के बीच व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आसान संपर्क के माध्यम से मणिपुर को म्यांमार और थाईलैंड से जोड़ा जाएगा। मोदी ने कहा, “वह दिन दूर नहीं जब मणिपुर की राजधानी को ब्रॉड गेज रेलवे नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। वर्तमान में मणिपुर में 40 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं भी लागू की जा रही हैं।”

आपकों बता दें, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (NFR) के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता ने पहले ही कहा था कि भारत को पड़ोसी म्यांमार(Myanmar) से जोड़ने के उद्देश्य से एक नई ब्रॉड गेज रेलवे लाइन के निर्माण के लिए 111 किलोमीटर इंफाल-मोरेह खंड का अंतिम स्थान सर्वेक्षण शुरू किया गया है।

भारतीय मुक्केबाजी के दिग्गज एम.सी. मैरी कॉम(MC Mary Kom) और भारोत्तोलक मीराबाई चानू(Mirabai Chanu) की बात कर प्रधानमंत्री(Narendra Modi)ने कहा कि केंद्र सरकार ने मणिपुर(Manipur) में भारत का पहला खेल विश्वविद्यालय स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उन्होंने कहा, “भाजपा सरकार ने पहले ही राज्य में एक अनूठी खेल संस्कृति विकसित की है और मणिपुर देश के खेल केंद्रों में से एक होगा।” मोदी ने कहा कि मणिपुर के लोगों की जनसांख्यिकी, संस्कृति और परंपरा की रक्षा के लिए केंद्र सरकार ने राज्य की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करते हुए इनर लाइन परमिट जारी किया है।

प्रधानमंत्री(Narendra Modi) ने कहा कि केंद्र सरकार(Central Government) ने राष्ट्रीय पाम तेल खेती मिशन भी शुरू किया है और इससे मणिपुर के किसानों को काफी हद तक मदद मिलेगी। इसके अलावा मणिपुर(Manipur) में भाजपा सरकार(Bjp Government) की सफलता का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि पांच साल में पाइप से पानी के कनेक्शन 25,000 घरों से बढ़ाकर तीन लाख घरों तक किए गए और हजारों गुमराह युवा हिंसक गतिविधियों को छोड़कर जीवन की मुख्यधारा में आए। साथ ही साथ प्रधानमंत्री मोदी ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं और परियोजनाएं शुरू करने के लिए मणिपुर की भाजपा सरकार की पीठ थपथपाई।

यह भी पढ़ें- एक और बड़े संघर्ष के लिए तैयार रहे किसान-किसान संगठन

साथ ही साथ भाजपा(Bjp) के चुनावी घोषणा पत्र में किए गए वादों पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री(Narendra Modi) ने लोगों से कहा कि प्रदेश की जनता की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पूर्ण बहुमत से भाजपा की सरकार बनाना बहुत जरूरी है।

input : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta
न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here