Saturday, April 17, 2021
Home देश वेतन के लिए MCD कर रही है त्राहिमाम, केजरीवाल हैं उड़ा रहे...

वेतन के लिए MCD कर रही है त्राहिमाम, केजरीवाल हैं उड़ा रहे विज्ञापनों के जाम!

दिल्ली हाई कोर्ट ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली सरकार को विज्ञापनों पर करोड़ों खर्च करने पर और विपदा के समय में MCD के कर्मचारियों को वेतन न देने पर फटकार लगाई है।

सोमवार को दिल्ली हाई कोर्ट ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली सरकार को विज्ञापनों पर करोड़ों खर्च करने पर और विपदा के समय में MCD के कर्मचारियों को वेतन न देने पर फटकार लगाई है। हाई कोर्ट ने यह साफ और कड़े लहजे में कहा कि “हम देख सकते हैं कि किस तरह से सरकार राजनेताओं की तस्वीरों के साथ अखबारों में पूरे पन्ने का विज्ञापन देने पर खर्च कर रही है। लेकिन कर्मचारियों की सैलरी तक नहीं दी जाती है।” 

इसी के साथ कोर्ट ने यह भी सवाल किया कि, विपदा की घड़ी में कर्मचारियों का वेतन रोकना क्या अपराध नहीं है? और ‘आप’ विज्ञापनों पर इतना पैसा खर्च कर रहे हैं। हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार पर तंज कसते हुए यह कहा की आप नगर निगम के पैसा देने पर आभाव या वित्तीय संकट की बात करते हैं, किन्तु आपको उस समय कोई समस्या नहीं होती है जब विज्ञापनों पर करोड़ों खर्च किए जाते हैं। साथ ही, हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार को बिना कोई मोहलत देते हुए यह आदेश दिया है की वह सभी निगमों को बकाया धन किसी भी हाल में दें। 

ऑप इंडिया के न्यूज़ रिपोर्ट के अनुसार, तेजपाल सिंह द्वारा दायर आरटीआई से यह ज्ञात हुआ है कि दिल्ली सरकार ने पिछले 4 सालों में यानि 2015-19 में एक भी फ्लाईओवर या हस्पताल का निर्माण नहीं करवाया है। इसका मतलब यह है कि जिस विश्वस्तरीय दिल्ली का वादा किया गया था उस दिल्ली में तो काम का चक्का ही जाम है। न तो किसी अस्पताल को इस बीच अनुदान दिया गया और न ही निर्माण कार्यों में पैसा खर्च हुआ, तब सवाल यह कि पैसा गया कहाँ? इसका जवाब दिया है नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) के दिल्ली इकाई के अध्यक्ष अक्षय लाकड़ा ने, उन्होंने आरटीआई में पूछे गए सवालों के जवाब को ट्विटर पर पोस्ट करके यह लिखा कि “RTI से खुलासा हुआ कि 1 अप्रैल 2015 से लेकर 31 मार्च 2019 के बीच दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने ना ही किसी हॉस्पिटल को अनुदान दिया और न ही किसी नए फ्लाईओवर का निर्माण करवाया। बस झूठे विज्ञापन दे-दे कर जनता को मूर्ख बना लिया और जनता भी इसकी बातों में आ गई।”

पिछले वर्ष भी दिल्ली सरकार पर डॉक्टरों के वेतन न देने के आरोप लगे थे, वह भी तब जब कोरोना महामारी दिल्ली को अपने चपेट में ले चुकी थी और ‘कोरोना वारियर्स’ इस आपदा से निपटने के लिए जी-जान से मेहनत कर रहे थे। कांग्रेस नेता हारून युसूफ ने तो दिल्ली सरकार पर यह आरोप लगाया है कि उसने विज्ञापनों पर 611 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। 

यह भी पढ़ें: भाजपा ने केजरीवाल सरकार को बताया सपनों का सौदागर

केजरीवाल सरकार पर पहले भी विज्ञापनों पर अंधाधुंध पैसे खर्च करने के आरोप लग चुके हैं और इस समय यह दिल्ली हाई कोर्ट की सुनवाई और यह RTI दिल्ली सरकार के लिए नई मुसीबत बनकर आई है।(SHM)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,646FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

हाल की टिप्पणी