Microsoft Teams ने किया 270 मिलियन एक्टिव यूज़र्स को पार

0
25
माइक्रोसॉफ्ट टीम्स ने किया 270 मिलियन एक्टिव यूज़र्स को पार। (Wikimedia Commons)

माइक्रोसॉफ्ट टीम्स(Microsoft Teams) संचार और सहयोग मंच दिसंबर तिमाही में 270 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में शीर्ष पर रहा, उपयोगकर्ताओं को जोड़ना जारी रखा लेकिन महामारी के शुरुआती महीनों की तुलना में बहुत धीमी गति से।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला(Satya Nadella) ने कंपनी की तिमाही आय के संयोजन के साथ मंगलवार दोपहर नवीनतम संख्या का खुलासा किया। यह संख्या छह महीने पहले, जुलाई 2021 में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा रिपोर्ट किए गए 250 मिलियन से 20 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है।

इससे पहले, कंपनी दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के मीट्रिक का उपयोग करती थी, इसलिए संख्या सीधे तुलनीय नहीं है, लेकिन वे दिखाते हैं कि विकास कैसे धीमा हो गया है। मासिक संख्याएं अधिक क्षमाशील हैं क्योंकि उपयोगकर्ताओं को सुई को स्थानांतरित करने के लिए उत्पाद का बार-बार उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है। दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में, टीम अप्रैल 2020 में 75 मिलियन से बढ़कर अक्टूबर 2020 में 115 मिलियन हो गई और अप्रैल 2021 में 145 मिलियन हो गई।

microsoft, ,microsoft teams

माइक्रोसॉफ्ट सीईओ सत्या नडेला (Wikimedia Commons)

टीमें स्लैक सहित सेवाओं के साथ प्रतिस्पर्धा करती हैं, जिसे पिछले साल 27.7 बिलियन डॉलर में सेल्सफोर्स द्वारा अधिग्रहित किया गया था, और व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली ज़ूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा। माइक्रोसॉफ्ट ने दिसंबर में छोटे व्यवसायों के लिए टीमों का एक स्टैंडअलोन संस्करण लॉन्च किया, जो अन्य ऑफिस ऐप्स और सेवाओं से अलग है, जो ज़ूम के लिए एक और सीधा खतरा है।

यह भी पढ़ें- हम समाज में लैंगिक विभाजन को पाटने का संकल्प लेते हैं- Smriti Irani

नडेला ने अर्निंग कॉल पर कहा कि पिछले दो वर्षों में टीमों में थर्ड-पार्टी ऐप्स और कस्टम सॉल्यूशंस के मासिक उपयोग में दस गुना वृद्धि हुई है, इस बात के प्रमाण के रूप में कि कंपनियां किस तरह से टीमों का उपयोग इस तरह से कर रही हैं जो उनके काम के लिए केंद्रीय है। उन्होंने एटलसियन, monday.com, SAP और कार्यदिवस के नए और अपडेट किए गए Teams ऐप्स का हवाला दिया।

Input-IANS; Edited By-Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here