Friday, May 7, 2021
Home देश स्वास्थ्य आपके जीवन को सही दिशा दे सकता है एक सफल माइंड पावर...

आपके जीवन को सही दिशा दे सकता है एक सफल माइंड पावर ट्रेनर कोच

आज के तनावपूर्ण युग में, जब हर कोई अपने सपनों और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दौड़ रहा है, यह महत्वपूर्ण है कि वो जीवन का आनंद लेना न भूले और इसे सीखने का अनुभव बनाए।

एक सफल माइंड पॉवर ट्रेनर या कोच आपकी क्षमताओं को उभारकर आपके जीवन को सही दिशा दे सकता है। प्रवीण सागर, भी ऐसे ही कुछ कोचों में से एक हैं जो आपके जीवन को नया स्वरूप देने में आपकी मदद कर सकते हैं। विज्ञान में मास्टर डिग्री के साथ, सागर विज्ञान पृष्ठभूमि वाले शायद एकमात्र व्यक्ति हैं, जिनके पास जैक कैनफील्ड इंस्टीट्यूट ( यूएसए), एएमए (अहमदाबाद) और आईएटीडी (चेन्नई) का ट्रिपल ट्रेनर सर्टिफिकेट है। वह राइज अकादमी ( मुंबई) से प्रमाणित ट्रांसफॉर्मेशन कोच भी हैं।

वह ‘ख्याल-ए-जि़न्दगी’ और ‘हकीकत-ए जि़न्दगी’ पुस्तकों के लेखक भी हैं, जो उनके जीवन के समृद्ध अनुभवों का संग्रह हैं। ‘ख्याल-ए-जि़न्दगी’ के लिए उन्हें आईडिया ( मुंबई) द्वारा ‘ प्रेमचंद सम्मान – 2018’ प्राप्त हुआ है। उन्हें अध्ययन का शौक है और अब तक 155 किताबें पढ़ चुके हैं, जिसमें माइंड पावर, आत्म-सुधार, प्रबंधन, आध्यात्मिकता, पौराणिक और मनोविज्ञान से संबन्धित पुस्तकें शामिल हैं।

इन सब के साथ ही इन्हें कार्पोरेट जगत का 24 वर्षों से अधिक का अनुभव है, जीवन और कॉपोर्रेट संस्कृति के इस समृद्ध अनुभव ने उनमें कर्मचारियों की प्रशिक्षण आवश्यकताओं की गहन समझ विकसित की है।

सागर कहते हैं, आज के तनावपूर्ण युग में, जब हर कोई अपने सपनों और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दौड़ रहा है, यह महत्वपूर्ण है कि वो जीवन का आनंद लेना न भूले और इसे सीखने का अनुभव बनाए। मेरे सत्र और कार्यशालाएं लोगों को अपने अवचेतन मन से जुड़ने के लिए सशक्त बनाती हैं। मन की शक्ति के लिए मैं उन्हें उदाहरणों से प्रेरित करता हूं जिनके बारे में मैं बोलता हूं और मन के साथ प्रभावी संचार की कला सिखाता हूं। हमने पिछले 2 वर्षों में अपने कार्यक्रमों के माध्यम से 2000 प्रतिभागियों को सशक्त बनाया है। यह भारतीय अर्थव्यवस्था को 2050 तक शीर्ष पर ले जाने के लिए माइंड पावर के माध्यम से 14 करोड़ भारतीयों को सशक्त बनाने के हमारे मिशन की शुरूआत है।”

Stress Mind Power trainer
माइंड पॉवर ट्रेनर तनाव के स्थिति से दिला सकते हैं निजात।(Pexel)

सागर के सत्र और कार्यशालाएं कॉपोर्रेट जगत के कर्मचारियों, शैक्षिक संस्थानों, मशहूर हस्तियों को मन की शक्ति और माइंड पॉवर मिरेकल्स को समझकर अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती हैं, जो उनके पूरे जीवन में एक समृद्ध अनुभव बन जाता है।

यह भी पढ़ें: किशोरों को ललचाने के लिए तंबाकू कंपनियां उठा रहीं हैं यह कदम 

आम्र्ड फोर्सेज हेडक्वार्टर्स के उप निदेशक राजू भगवती ने कहा, सागर के प्रोग्राम ने हमारे अवचेतन मन की अनंत शक्तियों का कैसे उपयोग किया जाए, इस तकनीक का शानदार प्रदर्शन किया। यह मेरे लिए एक जीवन बदलने वाली घटना रही है। मैं बहुत शांत और खुश हो गया हूं। मेरी कार्यक्षमता और उत्पादकता में नाटकीय रूप से सुधार हुआ है। सागरजी एक सच्चे माइंड गुरु हैं। मैं ²ढ़ता से सभी को उनके माइंड पावर सेशन में भाग लेने की सलाह देता हूं। मेरा विश्वास करें कि यह प्रतिभागियों के लिए जीवन को बदलने वाला होगा।”

सागर ने 2018 में प्रशिक्षण शुरू किया और माइंड की प्रोग्रामिंग पर उनके पास 3 साल से अधिक का शोध है। उन्होंने माइंड पावर मिरेकल्स के लिए भारत में कई कार्यशालाएं आयोजित की हैं। वह युवा, गतिशील हैं और उनके पास विश्वास पैदा करने के अद्वितीय तरीके हैं, और अपने दर्शकों को मन की भाषा समझाते हैं।(आईएएनएस-SHM)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,639FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी