Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
देश

वृंदावन कुंभ की अधूरी तैयारियों पर मंत्री ने जताई नाराजगी

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने बुधवार को वृंदावन में प्रस्तावित वृंदावन कुम्भ मेला स्थल पर तैयारियों का वर्चुअल निरीक्षण किया।

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने बुधवार को वृंदावन में प्रस्तावित वृंदावन कुम्भ मेला स्थल पर तैयारियों का वर्चुअल निरीक्षण किया। उन्होंने वाटर सप्लाई, सीवरेज व ड्रेनेज का काम समय से पूरा नहीं होने पर नाराजगी जताई। साथ ही निर्देशित किया कि हर हाल में यह काम गुरुवार तक पूरा कर लिया जाए। साथ ही डीएम व मेलाधिकारी से इसकी पूरी रिपोर्ट भी मंगाई है। साथ ही यह भी कहा कि 13 फरवरी को वे स्वयं मेला स्थल का निरीक्षण करेंगे। कमी मिली तो सबकी जवाबदेही तय होगी। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में सफाई की विशेष व्यवस्था की जाए, अखाड़ों व घाटों पर भी अतिरिक्त सफाई कार्मिक रखे जाएं। जिससे भंडारे आदि के समय अव्यवस्था न हो। सभी सफाई कर्मियों की नियमित परेड भी कराई जाए। जिससे किसी भी प्रकार से सफाई को लेकर समस्या न हो। पूरा मेला क्षेत्र पॉलिथीन मुक्त रहे, लोगों को भी इस हेतु जागरूक किया जाए। इसके लिए साधु संतों का भी ठीक से सहयोग लिया जाए।

उन्होंने सीवर लाइन व अखाड़ों में शौचालयों के कनेक्शन की प्रक्रिया भी समय से पूरा करा लेने के निर्देश दिए। साथ ही यह भी कहा कि तीर्थ यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए मोबाइल टॉयलेट की भी पर्याप्त व्यवस्था करें।


मंत्री ने कहा कि मेला व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारियों के मोबाइल नंबर भी पत्रक के माध्यम से अखाड़ों और अन्य कैम्पों तक जरूर उपलब्ध हो जाएं। साथ ही साइनबोर्ड के माध्यम से प्रमुख स्थानों पर प्रदर्शित भी किया जाए। इसके अतिरिक्त टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी जारी करें, जिससे लोगों को असुविधा न हो।
 

मेला के नाते मथुरा- वृंदावन में बड़ी संख्या में तीर्थ यात्रियों के आने की संभावना है। ( Wikimedia Commons ) 

उन्होंने कहा कि मेला स्थल पर समुचित प्रकाश की व्यवस्था हो, संपर्क मार्गो पर अतिरिक्त स्ट्रीट लाइट्स भी लगाई जाएं। यह भी कहा कि सुरक्षा की ²ष्टि से सभी सीसीटीवी कैमरे, व वायरलेस कम्युनिकेशन सिस्टम को ठीक कर लिया जाए। सभी प्रकार की सूचना कमांड सेंटर से दी जा सके या वहीं से व्यवस्थाओं की निगरानी भी की जा सके। यह भी निर्देश दिया कि ड्रोन से भी मेला स्थल की निगरानी की व्यवस्था हो।

यह भी पढ़ें: पांच साल के लिए बढ़ा रूस और अमेरिका के बीच परमाणु करार

श्रीकांत ने कहा कि मेला के नाते मथुरा- वृंदावन में बड़ी संख्या में तीर्थ यात्रियों के आने की संभावना है। इसके लिए पूरे शहर के ट्रैफिक मैनेजमेंट की पूरी व्यवस्था ठीक कर लें। कहीं भी किसी प्रकार की जाम की समस्या न हो। पर्याप्त पार्किं ग की व्यवस्था भी रहे, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। ई-रिक्शा मार्गो का चिह्नंकन भी कर लें, जिससे तीर्थ यात्रियों को दिक्कत न हो। स्थानीय ई-रिक्शा चालकों को ही मेला क्षेत्र तक यात्रियों को ले आने के लिए अनुमति दी जाए।

उन्होंने कहा कि यमुना में पर्याप्त निर्मल व अविरल धारा बनी रहे। यमुना मैया की आरती के लिए भी सभी जरूरी आवश्यक व्यवस्थाएं कर ली जायें। निरीक्षण के दौरान मेला व्यवस्थाओं से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी मेला स्थल पर ही मौजूद रहें।

कहा कि मेला स्थल पर पहुंचने के लिए सभी संपर्क मार्गो का मोटर साइकिल से निरीक्षण कर लिया जाए। जहां भी दिक्कत है उसे तत्काल ठीक करवा दें। सभी प्रमुख क्षेत्रों में बैरिकेडिंग और सुरक्षा की ²ष्टि से बनाये जाने वाले वच टावर्स की जानकारी भी ली। यह भी कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में कोई कमी न रहे। कोविड गाइडलाइंस का शतप्रतिशत अनुपालन हो अधिकारी इसका विशेष ध्यान रखें। (आईएएनएस ) 
 

Popular

अब 15 और देशों ने भारत के कोरोना टीकाकरण प्रमाण पत्र को मान्यता दे दी है।

विदेश मंत्रालय(Ministry Of External Affairs) ने शुक्रवार को जानकारी दी की अब 15 और देशों ने भारत के टीकाकरण प्रमाणपत्र(Vaccination Certificate) को मान्यता दे दी है। अब कुल मिला के दुनिया के 21 देशों ने भारत(India) के टीकाकरण प्रमाण पत्र को मान्यता दे दी है।

टीकाकरण प्रमाण पत्र को मान्यता देने वाले देशों के नाम हैं- ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, बेलारूस, एस्टोनिया, जॉर्जिया, हंगरी, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, लेबनान, मॉरीशस, मंगोलिया, नेपाल, निकारागुआ, फिलिस्तीन, फिलीपींस, सैन मैरिनो, सिंगापुर, स्विट्जरलैंड, तुर्की और यूक्रेन।

Keep Reading Show less

प्रयागराज रेलवे स्टेशन को मिलेंगी विश्व स्तरीय सुविधाएं।(Twitter)

वाराणसी(Varanasi) के मंडुआडीह रेलवे स्टेशन के बाद अब प्रयागराज(Prayagraj) रेलवे स्टेशन को भी रेलवे विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करेगा, जिसमें लगभग 400 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश में उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) जोन के तीन और रेलवे स्टेशन (कानपुर सेंट्रल और आगरा कैंट शामिल हैं) को जल्द ही नया रूप दिया जाएगा।

आपको बता दें, प्रयागराज जंक्शन(Prayagraj Junction) को विश्व स्तरीय स्टेशन बनाने की योजना 2018 में ही तैयार की गई थी, लेकिन 2019 में कुंभ मेला और बाद में महामारी के कारण कोई काम नहीं हुआ। योजना के तहत रेलवे द्वारा जंक्शन के दोनों ओर सिटी साइड और सिविल लाइंस साइड का काम किया जाएगा। यहां बहुमंजिला इमारत का निर्माण कर रहने, खाने और आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

Keep Reading Show less

ब्रिटेन ने कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए पांच देशो की फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है। (Pixabay)

ब्रिटेन(Britain) के स्वास्थ्य सचिव(Health Secretary) साजिद जावेद ने शुक्रवार को कोरोना के नए सबसे खराब 'सबसे खराब' सुपर-म्यूटेंट कोविड वैरिएंट(Super Mutant COVID Variant) पर चेतावनी देते हुए कहा है कि यह टीकों को कम से कम 40 प्रतिशत कम प्रभावी बना देगा। एक समाचार वेबसाइट की ने बताया कि इस खतरे को देखते हुए ब्रिटेन ने दक्षिण अफ्रीका और पांच अन्य देशों से उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

स्वास्थ्य सचिव ने आगे कहा की हमारे वैज्ञानिक इस वैरिएंट को लेकर खासे चिंतित हैं और मैं भी काफी चिंतित हूँ इस कारणवश हमने यह कार्रवाई की है।

Keep reading... Show less