Saturday, May 15, 2021
Home देश वृंदावन कुंभ की अधूरी तैयारियों पर मंत्री ने जताई नाराजगी

वृंदावन कुंभ की अधूरी तैयारियों पर मंत्री ने जताई नाराजगी

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने बुधवार को वृंदावन में प्रस्तावित वृंदावन कुम्भ मेला स्थल पर तैयारियों का वर्चुअल निरीक्षण किया।


उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने बुधवार को वृंदावन में प्रस्तावित वृंदावन कुम्भ मेला स्थल पर तैयारियों का वर्चुअल निरीक्षण किया। उन्होंने वाटर सप्लाई, सीवरेज व ड्रेनेज का काम समय से पूरा नहीं होने पर नाराजगी जताई। साथ ही निर्देशित किया कि हर हाल में यह काम गुरुवार तक पूरा कर लिया जाए। साथ ही डीएम व मेलाधिकारी से इसकी पूरी रिपोर्ट भी मंगाई है। साथ ही यह भी कहा कि 13 फरवरी को वे स्वयं मेला स्थल का निरीक्षण करेंगे। कमी मिली तो सबकी जवाबदेही तय होगी। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में सफाई की विशेष व्यवस्था की जाए, अखाड़ों व घाटों पर भी अतिरिक्त सफाई कार्मिक रखे जाएं। जिससे भंडारे आदि के समय अव्यवस्था न हो। सभी सफाई कर्मियों की नियमित परेड भी कराई जाए। जिससे किसी भी प्रकार से सफाई को लेकर समस्या न हो। पूरा मेला क्षेत्र पॉलिथीन मुक्त रहे, लोगों को भी इस हेतु जागरूक किया जाए। इसके लिए साधु संतों का भी ठीक से सहयोग लिया जाए।

उन्होंने सीवर लाइन व अखाड़ों में शौचालयों के कनेक्शन की प्रक्रिया भी समय से पूरा करा लेने के निर्देश दिए। साथ ही यह भी कहा कि तीर्थ यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए मोबाइल टॉयलेट की भी पर्याप्त व्यवस्था करें।

मंत्री ने कहा कि मेला व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारियों के मोबाइल नंबर भी पत्रक के माध्यम से अखाड़ों और अन्य कैम्पों तक जरूर उपलब्ध हो जाएं। साथ ही साइनबोर्ड के माध्यम से प्रमुख स्थानों पर प्रदर्शित भी किया जाए। इसके अतिरिक्त टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी जारी करें, जिससे लोगों को असुविधा न हो।
 

kumbh
मेला के नाते मथुरा- वृंदावन में बड़ी संख्या में तीर्थ यात्रियों के आने की संभावना है। ( Wikimedia Commons ) 

उन्होंने कहा कि मेला स्थल पर समुचित प्रकाश की व्यवस्था हो, संपर्क मार्गो पर अतिरिक्त स्ट्रीट लाइट्स भी लगाई जाएं। यह भी कहा कि सुरक्षा की ²ष्टि से सभी सीसीटीवी कैमरे, व वायरलेस कम्युनिकेशन सिस्टम को ठीक कर लिया जाए। सभी प्रकार की सूचना कमांड सेंटर से दी जा सके या वहीं से व्यवस्थाओं की निगरानी भी की जा सके। यह भी निर्देश दिया कि ड्रोन से भी मेला स्थल की निगरानी की व्यवस्था हो।

यह भी पढ़ें: पांच साल के लिए बढ़ा रूस और अमेरिका के बीच परमाणु करार

श्रीकांत ने कहा कि मेला के नाते मथुरा- वृंदावन में बड़ी संख्या में तीर्थ यात्रियों के आने की संभावना है। इसके लिए पूरे शहर के ट्रैफिक मैनेजमेंट की पूरी व्यवस्था ठीक कर लें। कहीं भी किसी प्रकार की जाम की समस्या न हो। पर्याप्त पार्किं ग की व्यवस्था भी रहे, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। ई-रिक्शा मार्गो का चिह्नंकन भी कर लें, जिससे तीर्थ यात्रियों को दिक्कत न हो। स्थानीय ई-रिक्शा चालकों को ही मेला क्षेत्र तक यात्रियों को ले आने के लिए अनुमति दी जाए।

उन्होंने कहा कि यमुना में पर्याप्त निर्मल व अविरल धारा बनी रहे। यमुना मैया की आरती के लिए भी सभी जरूरी आवश्यक व्यवस्थाएं कर ली जायें। निरीक्षण के दौरान मेला व्यवस्थाओं से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी मेला स्थल पर ही मौजूद रहें।

कहा कि मेला स्थल पर पहुंचने के लिए सभी संपर्क मार्गो का मोटर साइकिल से निरीक्षण कर लिया जाए। जहां भी दिक्कत है उसे तत्काल ठीक करवा दें। सभी प्रमुख क्षेत्रों में बैरिकेडिंग और सुरक्षा की ²ष्टि से बनाये जाने वाले वच टावर्स की जानकारी भी ली। यह भी कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में कोई कमी न रहे। कोविड गाइडलाइंस का शतप्रतिशत अनुपालन हो अधिकारी इसका विशेष ध्यान रखें। (आईएएनएस ) 
 

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,635FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी