चमत्कारिक दिखता है मुंबई का साइबरटेक्चर एग

मुंबई का साइबरटेक्चर एग जिसे आजादी के बाद बनाया गया जो एक चमत्कारिक इमारत जैसी प्रतीत होती है।
मुंबई का साइबरटेक्चर एग
मुंबई का साइबरटेक्चर एगPixabay

भारतवर्ष में कई ऐसी सरंचना है जो आधुनिक वास्तुकला का बेहतरीन नमूना पेश करती है।ऐसी ही एक इमारत है मुंबई का साइबरटेक्चर एग जिसे आजादी के बाद बनाया गया जो एक चमत्कारिक इमारत जैसी प्रतीत होती है।

यह बिल्डिंग बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है।इसका निर्माण सन 2010 में किया गया था।इस बिल्डिंग में 13 मंजिलें हैं यह एक कमर्शियल बिल्डिंग है। इसका डिजाइन जेम्स लॉ ने बनाया है। यह 62 मीटर ऊंची इमारत है। इस बिल्डिंग के 33,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में ऑफिस बने हुए हैं, साथ ही इसमें एक ऊंचा बगीचा भी है। आप इस बिल्डिंग में 400 वाहनों को पार्क कर सकते हैं, क्योंकि इसके तहखाने के तीन स्तर हैं। अंडे का कैंटीलेवर हिस्सा 40 मीटर से अधिक में फैला हुआ है। ऐसा प्रतीत होता है कि इस बिल्डिंग की संरचना एक कोण पर टिकी हुई है।यह बिल्डिंग अंडे के आकार की दिखती हैं, इसे बनाने की प्रेरणा एक बर्तन से ली गई है।इसका शीर्ष समतल बना हुआ है।साथ ही इसके थर्मोलिसिस के लिए एक स्काई गार्डन मौजूद है।

मुंबई का साइबरटेक्चर एग
चिंता की बात : 93 फीसद भारतीय कंपनियों को नहीं है Cyber Security की पूरी जानकारी

इमारत में पावर टरबाइन और सौर फोटोवोल्टिक पैनल के द्वारा बिजली पैदा की जाएगी। इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है अपनी बिजली स्वयं पैदा करके यह इमारत प्रतिदिन कितनी बिजली की बचत कर रही है।

इस इमारत के भीतर भूमिगत शीतलन प्रणाली भी है जो ऊर्जा की बचत तो करती ही है साथ ही भवन के अंदर तापमान को भी नियंत्रण में रखती हैं।

इस इमारत को विजय एसोसिएटस ( वाधवा डेवलपर्स ) के द्वारा कमीशन किया गया था और इसकी अपने आप में बहुत अधिक विशेषताएं हैं।

यदि आप मुंबई से हैं या मुंबई जाने की योजना बना रहे हैं तो आपको इस बिल्डिंग को जरूर देखना चाहिए क्योंकि यह आजादी के बाद बनी बेहतरीन सरंचनाओ। में से एक है।

(PT)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com