डीसीजीआई ने तीन कोविड टीकों की दी मंजूरी

Nipah virus vaccine Americea{Unplash]
Nipah virus vaccine Americea{Unplash]

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने मंगलवार को विभिन्न आयु वर्ग के बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EU) के लिए  दी। तीन कोविड टीकों को मंजूरी डीसीजीआई ने 6-12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी है।

दवा नियामक ने 5 से 12 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए बायोलॉजिकल ई की कोविड-19 वैक्सीन कॉर्बेवैक्स को भी आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी। कार्बेवैक्स और कोवैक्सीन के अलावा, डीसीजीआई ने 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए जायकोव-डी (जायडस कैडिला वैक्सीन) को भी आपातकालीन स्थिति में उपयोग की मंजूरी दी है, जिसमें दो-खुराक दी जाएंगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Wikimedia Commons
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Wikimedia Commons

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा, "भारत की कोविड से लड़ाई अब और अधिक मजबूत। सीडीएसओ ने 6 से 12 आयु वर्ग के लिए कोवैक्सीन, पांच से 12 आयु वर्ग के लिए कार्बेवैक्स और 12 से अधिक उम्र वालों के लिए जायकोव-डी की दो डोज को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी है।"

यह कदम विषय विशेषज्ञ समिति द्वारा 2-12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कोवैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए सिफारिशों पर चर्चा के बाद सामने आया है।

इससे पहले एसईसी ने गुरुवार को एक बैठक के बाद, 5-12 वर्ष की आयु के बच्चों में बायोलॉजिकल ई की कोविड-19 वैक्सीन, कार्बेवैक्स के आपातकालीन उपयोग की सिफारिश की थी।

आईएएनएस(LG)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com