International Literature Festival में भारत सहित 15 अन्य देश भी हो रहे हैं शामिल

International Literature Festival: भारत सहित 15 देशों के 425 से ज्यादा लेखक, कवि, अनुवादक, समालोचक और विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्ति इस अंतर्राष्ट्रीय साहित्य महोत्सव में शामिल हो रहे हैं।
International Literature Festival में भारत सहित 15 अन्य देश भी हो रहे हैं शामिल
International Literature Festival में भारत सहित 15 अन्य देश भी हो रहे हैं शामिल Arjun Ram Meghwal (IANS)

आजादी के अमृत महोत्सव (Azaadi Ka Amrit Mahotsav) समारोह के भाग के रूप में सरकार अंतर्राष्ट्रीय साहित्य महोत्सव (International Literature Festival) का आयोजन कर रही है, जिसमें भारत सहित 15 देशों की साहित्यिक हस्तियां भाग ले रही है। संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार और साहित्य अकादमी द्वारा 16 से 18 जून 2022 के दौरान हिमाचल प्रदेश सरकार के कला और संस्कृति विभाग के सहयोग से शिमला में उन्मेष, एक अंतर्राष्ट्रीय साहित्य महोत्सव, का आयोजन किया जा रहा है। इस समारोह का आयोजन शिमला के हेरिटेज बिल्डिंग, गेटी हेरिटेज कल्चरल कॉम्प्लेक्स और टाउन हॉल, रिज में किया जा रहा है।

भारत सहित 15 देशों के 425 से ज्यादा लेखक, कवि, अनुवादक, समालोचक और विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्ति इस International Literature Festival में शामिल हो रहे हैं। इस महोत्सव में 60 से ज्यादा भाषाओं से जुड़े 64 कार्यक्रमों के होने के कारण , इसे देश का सबसे बड़ा साहित्य महोत्सव कहा जा रहा है। समारोह के दौरान सभी दिन इसमें आम नागरिकों का प्रवेश नि:शुल्क है। यहां भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन से संबंधित लगभग 1000 पुस्तकों और पांच भारतीय प्रकाशकों के प्रकाशनों की एक प्रदर्शनी भी बिक्री के लिए लगाई गई है।

आपको बता दें कि, इस समारोह का उद्घाटन 16 जून को किया गया था। उद्घाटन कार्यक्रम में केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, मीनाक्षी लेखी और आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन भी शामिल हुए थे।
(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com