त्योहारों के दौरान उपभोक्ता विशेषज्ञ की चेतावनी

उपभोक्ता विशेषज्ञ ने कहा कि सोने के आभूषणों की खरीद के लिए नियमों और विनियमों के बारे में जागरुक रहने की जरूरत
सोने के आभूषण
सोने के आभूषण Pixabay

एक उपभोक्ता विशेषज्ञ (Consumer Expert) ने धनतेरस और दिवाली जैसे त्योहारों से पहले चेतावनी दी है कि एक स्वर्ण जौहरी को किसी भी अनुचित व्यापार अभ्यास के परिणाम के लिए सजा या दंड से बचने की जरूरत है। चंडीगढ़ के रहने वाले जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद (Consumer Protection Council) के पूर्व सदस्य अजय जग्गा ने कहा- उपभोक्ताओं को सोने के आभूषणों की खरीद के लिए नियमों और विनियमों के बारे में जागरूक रहने की जरूरत है क्योंकि दिवाली और धनतेरस वास्तविक समय है जब इस विश्वास के कारण कि त्योहार का मौसम आभूषण खरीदने का एक शुभ समय है।

सोने के आभूषण
Vastu Tip: घर के मंदिर में भूल कर न रखें ये वस्तु, हो सकते है कंगाल

सोना खरीदते समय, खरीदार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह हॉलमार्क (Hallmark) है और खरीद का प्रामाणिक बिल प्राप्त किया गया है, उन्होंने कहा कि बिल में प्रत्येक वस्तु का विवरण, कीमती धातु का शुद्ध वजन, कैरेट में शुद्धता और हॉलमार्किंग शुल्क की आवश्यकता होनी चाहिए। हॉलमार्क वाली कीमती धातु की वस्तुओं की बिक्री के बिल या चालान में उल्लेख किया जाना चाहिए।

आभूषणो को लेकर उपभोक्ता विशेषज्ञ की चेतावनी
आभूषणो को लेकर उपभोक्ता विशेषज्ञ की चेतावनीPixabay

ज्वैलर्स को अनुचित व्यवहार के खिलाफ चेतावनी देते हुए, उन्होंने कहा कि बीआईएस नियम, 2018 की धारा 49 के अनुसार, एक कीमती धातु की वस्तु के प्रासंगिक मानकों के अनुरूप नहीं होने की स्थिति में, बेची गई ऐसी वस्तु के वजन और परीक्षण शुल्क के लिए शुद्धता की कमी के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com