फ़िर छिड़ी आस्था और अन्धविश्वास में बहस

मध्यप्रदेश की एक चौंकाने वाली वीडिओ वायरल हुई है जिसने फ़िर पर आस्था और अन्धविश्वास पर बहस तेज़ कर दी है
गाय के लिए आस्था
गाय के लिए आस्थाWikimedia

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के उज्जैन (Ujjain) की एक चौंकाने वाली वीडिओ वायरल हुई है जिसमे लोगो को आज भी सालो पुरानी परंपरा को निभाते देखा जा रहा है। वीडियो में दिख रहा है की लोग ज़मीन पर लेटे हुए है और गाय (Cow) व बैल उनके ऊपर से होकर गुज़र रही है। इनमे कई लोगो को चोट भी आयी होगी मगर यह सवाल उनकी आस्था का था इसलिए लोग ज़मीन पर लेटे रहे और गाय व बैल उनके पीठ और सिर पर से होकर गुज़रती रही।

गाय
गायWikimedia

दिवाली के बाद गोवर्धन पूजा पर यह अनोखी परंपरा (tradition) निभाई जाती है। बताया जाता है की मन्नत मानने वाले लोग भागती गायों के रास्ते में आकर लेट जाते है जिससे की उनकी मन की मुराद पूरी हो। गांव वालो का मानना है की गाय के पैरो के नीचे आने से उनके घरों में खुशहाली आएगी। वह परंपरा के तहत गाय की पूजा करते है उसके बाद रास्ते में जाकर लेट जाते है और फिर गायों को उनके ऊपर छोड़ दिया जाता है। 

गाय के लिए आस्था
जल्द भक्तगण कर सकेंगे राम लला के दर्शन

यह वीडियो फ़िलहाल सोशल मीडिया (social media) पर तेज़ी से वायरल है जिसने यूजर्स को दंग कर दिया है। इसी के साथ आस्था और अन्धविश्वास पर बहस तेज़ हो गयी है इस वीडियो (video) को इंस्टाग्राम (Instagram) पेज पर अबतक 5 लाख से भी ज्यादा व्यूज मिल चुके है साथ ही अलग अलग प्रकार के रिएक्शन भी देखने को मिल रहे है एक यूजर ने कमेंट कर लिखा ‘अधर्मी लोगो के लिए अन्धविश्वास और धर्मी लोगो के लिए आस्था’।

RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com