देवभूमि को प्रधानमंत्री की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड दौरे पर देवभूमि को 3400 करोड़ की योजनाओं की सौगात दी है।
केदारनाथ मंदिर
केदारनाथ मंदिरWikipedia

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) शुक्रवार को उत्तराखंड के दौरे पर पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड दौरे पर देवभूमि को 3400 करोड़ की योजनाओं की सौगात दी है। पीएम नरेंद्र मोदी सबसे पहले केदारनाथ मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने पूजा 'अर्चना की और भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया। साथ ही केदारपुरी में हो रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायज़ा लिया। इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी बदरीनाथ धाम पहुंचे और बाबा बदरी विशाल के दरबार में हाजिरी लगाई है। इसके बाद पीएम ने गोविंदघाट को हेमकुंड साहिब से जोड़ने वाली दो नई रोपवे परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। इससे पहले पीएम मोदी ने केदारनाथ में सोनप्रयाग से केदारनाथ की रोपवे परियोजना का शिलान्यास किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीIANS

केदारनाथ में करीब 500 करोड़ की परियोजना पर काम किया गया। वहीं, काशी विश्वनाथ में 339 करोड़ के पुनर्निर्माण कार्यों का प्रधानमंत्री ने लोकार्पण किया था। हाल ही में 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के भी कायाकल्प किया गया। इन सबके बाद पीएम नरेंद्र मोदी का फोकस बदरीनाथ धाम पर है। पीएम मोदी ने आधे घंटे की पूजा, 1267 करोड़ के रोपवे का उद्घाटन किया। बदरीनाथ धाम के कायाकल्प को लेकर यूं तो मास्टर प्लान के तहत काम जारी है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि 2024 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मास्टर प्लान (Master Plan) के सभी काम पूरे कर लिए जाएंगे।

केदारनाथ मंदिर
इसलिए सज रहे है बदरीनाथ के पंडाल, किसी विशेष के आने की हो रही तैयारियां

आपको बता दें कि बदरीनाथ धाम में करीब 424 करोड़ का मास्टर प्लान तैयार किया गया है। यही नहीं इस प्रोजेक्ट को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी देख चुके हैं। खास बात यह है कि पीएम मोदी बदरीनाथ धाम को आध्यात्मिक धाम के रूप में विकसित करना चाहते हैं। सियासी पंडितों का मानना है कि पीएम मोदी वैकुंठ धाम से आशीर्वाद लेकर 2024 की चुनौतियां को पार करना चाहते हैं। एक तरह से ये मिशन 2024 का शंखनाद बदरीनाथ धाम से कर रहे हैं।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com