प्रबंधन सीखने के लिए IIM उदयपुर ने बताया एक नया तरीका

उदयपुर ने शिक्षण प्रबंधन में नवाचार की दिशा में कदम बढ़ाते हुए अपने MBA प्रोग्राम को एक नए पाठ्यक्रम - मैनेजमेंट गेम्स के साथ मजबूत किया है।
प्रबंधन सीखने के लिए IIM उदयपुर ने बताया एक नया तरीका
प्रबंधन सीखने के लिए IIM उदयपुर ने बताया एक नया तरीका IIM उदयपुर (IANS)

भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) उदयपुर ने शिक्षण प्रबंधन में नवाचार की दिशा में कदम बढ़ाते हुए अपने MBA प्रोग्राम को एक नए पाठ्यक्रम - मैनेजमेंट गेम्स के साथ मजबूत किया है, जो प्रबंधन सिद्धांतों को वास्तविक रूप से लागू करने के माध्यम से निर्णय लेने को बढ़ावा देता है। यह एक सावधानीपूर्वक तैयार किया गया पाठ्यक्रम है, जहां छात्र पहले एक बोर्ड गेम खेलते हैं, जिसके बाद डीब्रीफिंग सत्र होते हैं जहां संकाय इन खेलों को प्रबंधन के क्षेत्र से जोड़ता है। संस्थान इस शैक्षणिक वर्ष में MBA प्रोग्राम के हिस्से के रूप में इसे पूरे 30 घंटे के पाठ्यक्रम के रूप में शामिल करेगा।

पाठ्यक्रम के बारे में बोलते हुए, प्रो. शोभित अग्रवाल, जो मैनेजमेंट खेल पढ़ाते हैं, ने कहा, "मेरा मानना है कि प्रबंधन शिक्षा के सरलीकरण से सीखने के बारे में हमारे सोचने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव आएगा। "

विकसित शिक्षाशास्त्र के बारे में आगे बताते हुए, IIM उदयपुर के निदेशक, प्रो जनत शाह ने कहा कि "यह पाठ्यक्रम छात्रों को उन्नत शिक्षा से लैस करेगा जो उन्हें अपने चुने हुए क्षेत्र में वास्तविक दुनिया की स्थितियों का प्रबंधन करने में सक्षम बनाएगा। इससे उन्हें अपने कौशल को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।"

इस अनूठी पद्धति में, छात्र एक बोर्ड गेम खेलते हैं, उसके बाद एक अवधारणा सत्र होता है जो खेल में उनके अनुभवों को विशिष्ट प्रबंधन अवधारणाओं से जोड़ता है जो उन्होंने एमबीए के दौरान सीखे थे।

यह कार्यक्रम IIM उदयपुर में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में 15 घंटे के पाठ्यक्रम के रूप में चलाया गया और उत्कृष्ट छात्र समीक्षा प्राप्त हुई। इसलिए, इस वर्ष से, यह पूरे 30-घंटे के पाठ्यक्रम तक विस्तारित होगा।

इस पाठ्यक्रम में एकीकृत बातचीत, महत्वपूर्ण सोच, सहयोग और कुशल संसाधन उपयोग जैसे खेलों में प्रमुख अवधारणाएं शामिल हैं।

शाह ने कहा, अंतत: इसमें और अधिक प्रबंधन अवधारणाएं जोड़ी जाएंगी।

(आईएएनएस/AV)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com