भारतीय छात्रों को 360 डिग्री सिखाता है, Infinity Learn का एडटेक मॉडल

इन्फिनिटी लर्न (Infinity learn) भारत में तेजी से विकसित होने वाला एडटेक प्लेटफॉर्म है
इन्फिनिटी लर्न (Infinity learn) में इंजीनियरिंग के प्रमुख शिव कुमार वड्डी
इन्फिनिटी लर्न (Infinity learn) में इंजीनियरिंग के प्रमुख शिव कुमार वड्डीIANS

4ए की शिक्षा (उपलब्धता, पहुंच, स्वीकार्यता और अनुकूलनशीलता) के लिए 20 वर्षो से अधिक की अकादमिक उत्कृष्टता लाते हुए श्री चैतन्य ने इन्फिनिटी लर्न एक सीखने का मॉडल तैयार किया है जो 100 प्रतिशत छात्र सफलता की गारंटी देता है। उद्देश्य स्पष्ट है : छात्रों को 'हाइब्रिड सामान्य' में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह का सर्वश्रेष्ठ अनुभव देना।

इन्फिनिटी लर्न में इंजीनियरिंग के प्रमुख शिव कुमार वड्डी ने IANS को बताया कि इन्फिनिटी लर्न भारत में तेजी से विकसित होने वाला एडटेक प्लेटफॉर्म है और इसने अपने कमर्शियल के बाद से एक साल की अवधि में प्लेटफॉर्म पर 20 लाख से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता और 100 हजार से अधिक भुगतान किए गए उपयोगकर्ता हासिल किए हैं।

पेश हैं इंटरव्यू के अंश:

सवाल: एडटेक परिदृश्य में इन्फिनिटी लर्न (Infinity learn) की यूएसपी क्या है?

जवाब: इन्फिनिटी लर्न को इन-स्कूल और स्कूल के बाद सीखने के लिए एक-स्टॉप समाधान के रूप में डिजाइन किया गया है, जो कुछ बेहतरीन फैकल्टी के साथ-साथ अनुकूली अभ्यास प्रश्न, समाधान, फ्लैशकार्ड, वीडियो सहित 20 लाख से अधिक सीखने की सामग्री एक साथ 360 डिग्री सिखाना सुनिश्चित करता है।

हमारे फोकस और डिलीवरी के तीन मुख्य क्षेत्र प्रेरणा, जुड़ाव और परिणाम हैं।

इन्फिनिटी लर्न (Infinity learn) में इंजीनियरिंग के प्रमुख शिव कुमार वड्डी
अब छात्र सीखेंगे Cloud Computing और Machine Learning

हमारे 4ए (आकलन, लाइव क्लासेस में भाग लें, 24*7 संदेह पूछें, आत्मसात करें) सीखने का मॉडल विशिष्ट रूप से 20 साल की उत्कृष्टता के बाद डिजाइन किया गया है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रत्येक छात्र अपनी तैयारी में सफल हो।

सवाल : आपका दीर्घकालिक दृष्टिकोण/मिशन क्या है?

जवाब : हमारा दीर्घकालिक दृष्टिकोण/मिशन कोड 2025 है।हमारे मिशन का उद्देश्य हमारे शिक्षार्थियों की औसत दर्जे की प्रगति को सक्षम करने के लिए सीखने के परिणामों में सुधार करना है।

'सीखने की यात्रा' सभी ग्रेडों में एक सतत सीखने की प्रक्रिया का प्रतिनिधित्व करती है और शिक्षार्थी को प्रगति के पथ पर ले जाती है।

हम व्यक्तिगत 'इन-क्लास और आफ्टर-क्लास' हाइब्रिड लर्निग सॉल्यूशंस प्रदान करते हैं और ईमानदार प्रयासों और जुनून के साथ काम करने के लिए हर दिन खुद को संरेखित करते हैं और क्लास लर्नर सॉल्यूशंस में सर्वश्रेष्ठ उत्पादन करते हैं।

सवाल : भारत में आपके संचालन के पैमाने के बारे में बताएं?

जवाब : एशिया के सबसे बड़े शिक्षा समूह श्री चैतन्य द्वारा समर्थित इन्फिनिटी लर्न भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाली एडटेक कंपनी है। पॉवर लर्नर्स प्रोग्रेस के उद्देश्य से लोगों के नेतृत्व में इसने अपने व्यावसायिक लॉन्च (जून, 2021) के बाद से 10 महीनों की अवधि में 10 लाख से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता और 100 हजार से अधिक भुगतान किए गए उपयोगकर्ता प्राप्त किए हैं।

सवाल : क्या आप कुछ ग्राहक सफलता की कहानियां साझा कर सकते हैं?

जवाब : प्रतिष्ठित एनईईटी 2021 परीक्षा के शीर्ष रैंक धारक श्री चैतन्य एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन के छात्र हैं, जो खांडवल्ली शशांक, गोरीपति रुशिल (कक्षा कक्ष कार्यक्रम से) और सुयश अरोड़ा (हमारे दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम से) परीक्षा की तैयारी सेवाओं में राष्ट्रीय नेता हैं।

हमने 100 रैंक से नीचे 25+ शीर्ष रैंक भी हासिल की। यह शानदार परिणाम हाल ही में घोषित जेईई एडवांस्ड 2021 परिणाम के बाद आया है, जहां श्री चैतन्य के छात्रों ने 100 से नीचे 26 रैंक हासिल की थी।

सवाल : भौतिक शिक्षा केंद्रों को खरीदने की प्रवृत्ति के बारे में आप क्या सोचते हैं जो शुरू हो गया है?

जवाब : भारतीय शिक्षा प्रणाली को व्यापक रूप से शिक्षाविदों पर गहन ध्यान देने और छात्रों को सीखने की सफल यात्रा की ओर ले जाने के लिए निरंतर प्रयास के लिए मान्यता प्राप्त है। एडटेक उत्पाद अब अधिक मुख्यधारा हैं या कम से कम महत्वाकांक्षा मुख्यधारा में जाने की है और उसके लिए उन्हें विशेष रूप से एक संकरे दृष्टिकोण की जरूरत होगी।

शिक्षार्थियों के लिए अंतर-व्यक्तिगत परामर्श की मांग भी बढ़ रही है जो टियर II/II शहरों में सुलभ और सस्ती है। इसका मतलब यह नहीं है कि वहां अच्छे शिक्षकों की कमी है। हालांकि, उचित शिक्षण गतिविधियों के साथ-साथ एक अनुकूल सीखने के माहौल का लाभ उठाने वाले छात्रों की कमी निश्चित रूप से है जो शायद गुणवत्तापूर्ण शिक्षण और सीखने की दिशा में सभी कदमों में सबसे महत्वपूर्ण है।

इस अंतर को पाटने के लिए हमने (श्री चैतन्य द्वारा इन्फिनिटी लर्न) टियर 2/3 शहरों के छात्रों के लिए एक ज्ञान हब के माध्यम से एक भौतिक उपस्थिति लाई है, जिसे एक व्यस्त शिक्षण वातावरण लाने के उद्देश्य से (व्यापक बाजार अनुसंधान के साथ समर्थित) डिजाइन किया गया है, ताकि छात्र प्रदर्शन के उच्च स्तर को प्रोत्साहित करें।

सवाल : क्लाउड तकनीक और एडब्ल्यूएस ने आपको क्या बेहतर करने में सक्षम बनाया है?

जवाब : जैसे-जैसे इन्फिनिटी लर्न ने निर्माण और विकास करना शुरू किया, हमारे एप्लिकेशन अब 20 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं।

जबकि हम विकसित समाधानों के माध्यम से एक महान ग्राहक अनुभव प्रदान करने में सक्षम थे और जैसे-जैसे हम बढ़ते गए, पैमाने और समेकन का प्रबंधन करना आसान नहीं था। हमें लगातार अपनी रणनीति में सुधार करना पड़ा।

हमने अपने ग्राहकों के लिए मूल्य बनाने के बजाय, स्केलिंग पर बहुत अधिक प्रयास किया। हम अपने द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा की गुणवत्ता में लगातार सुधार करना चाहते हैं, लगातार लागत कम करना, समवर्ती और नए उत्पादों को तेजी से विकसित और तैनात करना चाहते हैं। इन सभी लक्ष्यों को पूरा करना बादल पर छलांग लगाकर ही संभव था।

इन्फिनिटी लर्न पर हर दिन, भारत के कोने-कोने से हजारों उपयोगकर्ता शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए इन्फिनिटी एडटेक प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं।

या तो शिक्षार्थी मूल्यांकन कर रहे हैं, लाइव क्लास में भाग ले रहे हैं, संदेह पूछ रहे हैं या आईएल प्लेटफॉर्म का उपयोग करके सीखने को आत्मसात कर रहे हैं।

मंच शैक्षिक परिदृश्य में शिक्षार्थियों की कई सफलता की कहानियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है।

इन्फिनिटी लर्न ने लर्न क्लाइंट्स के लिए पहले दिन से ही एडब्ल्यूएस तक अपनी क्लाउड यात्रा शुरू की, जिसमें अमेजन इलास्टिक कम्यूट क्लाउड (अमेजन EC2), अमेजन रिलेशन डेटबेस सर्विस (अमेजन आरडीएस), अमेजन इलास्टिकसर्च, अमेजन इलास्टिककेच, और लम्बडा सहित कई प्रमुख सेवाओं का लाभ उठाया गया। नतीजतन, इन्फिनिटी लर्न उपयोगकर्ताओं को आसानी से संभालने में सक्षम था।

सवाल : व्यावसायिक परिणामों के संदर्भ में, AWS पर चलने से आपको क्या लाभ हुए हैं?

जवाब : AWS बुनियादी ढांचे का उपयोग हमें चीजों को और अधिक कुशलता से करने की अनुमति देता है और हमें नवाचार करने की क्षमता देता है। टैनेंट विशिष्ट समाधान की पेशकश के साथ हमारी नई अनुकूली शिक्षा, एक अच्छा उदाहरण है, जहां हम एक ऐसा मंच बनाने के लिए एडब्ल्यूएस प्रौद्योगिकियों का लाभ उठा रहे हैं जो हमारे शिक्षार्थियों के लिए अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक व्यक्तिगत सीखने के रोड मैप के लिए डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

हमने एक अत्यधिक उपलब्ध प्रणाली हासिल की है जो सभी कार्यक्षेत्रों के लिए ग्राहकों की बढ़ती संख्या और ग्राहकों को पूरा कर सकती है।

हमने एडब्ल्यूएस की ऑटो-स्केलिंग और लोड बैलेंसिंग सुविधाओं का लाभ उठाकर जरूरत पड़ने पर एप्लिकेशन को स्केल करने की क्षमता भी हासिल की।

इन्फिनिटी लर्न (Infinity learn) में इंजीनियरिंग के प्रमुख शिव कुमार वड्डी
EdTech गढ़ेगा शिक्षा का भविष्य


हमने कुछ घटनाओं जैसे परीक्षण, समवर्ती लाइव कक्षाओं आदि के मामले में आवेदन को स्केल करना आसान पाया। प्रति सेकंड पात्रताएं कुछ घंटों के लिए चरम पर थीं और इस तरह के चरम परिणाम हर हफ्ते देखे जाते हैं, जो अधिकतम 2 से लेकर अधिकतम 5 घंटे लंबा तक चलते हैं।

प्रदान किया गया समाधान ग्राहक को उनके पिछले अनुभव की तुलना में तेजी से सुविधाओं को रोल आउट करने में सक्षम बनाता है। वे एक दोष-सहिष्णु वास्तुकला प्राप्त करने में सक्षम थे।

बुनियादी ढांचे के पक्ष में, हमारी टीम ने उच्च उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए स्केलेबल आवश्यकता और अमेजॅन क्लाउडफ्रंट को वितरित करने के लिए अमेजॅन लोचदार कंटेनर सेवा (Amazon ECS) का उपयोग करने का निर्णय लिया। अमेजन क्लाउडफ्रंट, रेडीस के लिए अमेजन इलास्टिककैचे में कैश किए गए परिणामों के शीर्ष पर कैशिंग की दूसरी परत के रूप में भी कार्य करता है।

कुल मिलाकर, हम 99.9 प्रतिशत की उपलब्धता के साथ अपनी सेवा कॉलों के लिए 100 मिली सेकेंड से कम की मानक विलंबता प्राप्त कर सकते हैं।

अहर का उपयोग करके, हमने डिजिटल मार्केटिंग अभियान शुरू करने के समय को दो दिनों से बढ़ाकर औसतन 8 घंटे कर दिया है।

(आईएएनएस/PT)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com