तालिबान ने एक बार फिर महिलाओं के अधिकारों का हनन किया, लड़कियों की विश्वविद्यालय शिक्षा पर लगाई रोक

देश में महिला अधिकारों के खिलाफ प्रतिबंधों की श्रृंखला में यह नवीनतम कदम है।
लड़कियों की विश्वविद्यालय शिक्षा पर लगाई रोक
लड़कियों की विश्वविद्यालय शिक्षा पर लगाई रोकIANS

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) ने पूरे देश में 'छात्राओं के लिए विश्वविद्यालय शिक्षा' पर रोक लगाने की घोषणा की है। देश में महिला अधिकारों के खिलाफ प्रतिबंधों की श्रृंखला में यह नवीनतम कदम है। सीएनएन (CNN) की रिपोर्ट के अनुसार, शिक्षा मंत्रालय (The Ministry of Education) द्वारा मंगलवार को जारी एक पत्र में कहा गया है कि औपचारिक शिक्षा तक महिलाओं की पहुंच को प्रतिबंधित करने वाला निर्णय कैबिनेट की बैठक में लिया गया और यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

इस बीच उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगली सूचना तक यह निलंबन जारी रहेगा।

लड़कियों की विश्वविद्यालय शिक्षा पर लगाई रोक
जानिए इस खास मिठाई की रेसिपी, आप खुद को इसे बनाने से नहीं रोक पाएंगे

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, यह फैसला तीन महीने पहले पूरे अफगानिस्तान में हजारों लड़कियों और महिलाओं के विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के बाद आया है।

अगस्त 2021 में देश पर तालिबान के कब्जे के बाद, विश्वविद्यालयों ने लैंगिक अलगाव वाली कक्षाओं और प्रवेश द्वारों की शुरूआत की।

इस साल मार्च में, अफगान लड़कियों को माध्यमिक विद्यालयों में लौटने से रोक दिया गया था, जब तालिबान ने लड़कियों के लिए स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया था, जब वे अधिग्रहण के बाद महीनों तक बंद रहने के बाद फिर से खुलने वाले थे।

छात्राओं के लिए विश्वविद्यालय शिक्षा
छात्राओं के लिए विश्वविद्यालय शिक्षाWikimedia

पिछले महीने, तालिबान ने काबुल में महिलाओं के पार्कों में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था, उनका दावा था कि वहां इस्लामी कानूनों का पालन नहीं किया जा रहा है।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
logo
hindi.newsgram.com