न्यूजीलैंड को मिला 'बर्ड ऑफ़ द ईयर 2022'

लुप्तप्राय छोटे अल्पाइन रॉक व्रेन पिवाउउ को न्यूजीलैंड (New Zealand) के बर्ड ऑफ़ द ईयर 2022 (Bird of the year 2022) के रूप में नामित किया गया है।
अल्पाइन रॉक व्रेन पिवाउउ (बर्ड ऑफ़ द ईयर 2022)
अल्पाइन रॉक व्रेन पिवाउउ (बर्ड ऑफ़ द ईयर 2022)Wikimedia

लुप्तप्राय छोटे अल्पाइन रॉक व्रेन पिवाउउ को न्यूजीलैंड (New Zealand) के बर्ड ऑफ़ द ईयर 2022 (Bird of the year 2022) के रूप में नामित किया गया है। इसकी घोषणा इस कार्यक्रम के आयोजक ने सोमवार को की है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बर्ड ऑफ द ईयर प्रतियोगिता न्यूजीलैंड के स्वतंत्र संरक्षण संगठन फॉरेस्ट एंड बर्ड द्वारा आयोजित एक वार्षिक प्रतियोगिता है, जो देश के पक्षियों के बारे में लोगों की जागरूकता बढ़ाने के लिए है।

इस आयोजन ने देश और विदेश दोनों में काफी दिलचस्पी ली है।

फॉरेस्ट एंड बर्ड के मुख्य कार्यकारी निकोला टोकी ने कहा, "पाइवाउ (Piwauwau) की जीत साबित करती है कि न्यूजीलैंड के लोग एक अंडरबर्ड से प्यार करते हैं।"

अल्पाइन रॉक व्रेन पिवाउउ (बर्ड ऑफ द ईयर 2022)
अल्पाइन रॉक व्रेन पिवाउउ (बर्ड ऑफ द ईयर 2022)IANS

"यह देखकर बहुत अच्छा लगा कि न्यूजीलैंड के लोग अपने कुछ कम-ज्ञात पंख वाले पड़ोसियों को जानते हैं और जश्न मनाते हैं कि वे कितने शानदार हैं। पिवाऊ के लिए एक वोट जलवायु (climate) कार्रवाई के लिए है। न्यूजीलैंड के एकमात्र सच्चे अल्पाइन पक्षी के रूप में, ये नन्हे-नन्हे पक्षी पहले से ही गर्म तापमान के प्रभावों को महसूस कर रहे हैं, जो चूहों और स्टोट्स जैसे शिकारियों को ऊंचे चढ़ने और अपने पर्वतीय घरों पर आक्रमण करने की अनुमति देते हैं।"

पिवाउवा एक छोटी जैतून की चिड़िया है जिसकी ठूंठदार पूंछ और लंबी टांगें होती हैं, जिसका वजन मल्लोपफ के बराबर होता है।

उनके पास स्नोशू के समान पैर होते हैं, चट्टानों और बर्फ पर पकड़ने के लिए क्रैम्पन जैसे लंबे पंजे होते हैं।

रॉक राइट्स दक्षिणी आल्प्स में बुशलाइन के ऊपर रहते हैं, उड़ने के बजाय चट्टानों के बीच उछल-कूद करते हैं।

अल्पाइन रॉक व्रेन पिवाउउ (बर्ड ऑफ़ द ईयर 2022)
लोकप्रिय गायक पापोन शुरू करने वाले है संगीत दौरा

उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर लुप्तप्राय के रूप में वर्गीकृत किया गया है और उनके घोंसलों पर छापा मारने वाले स्टोट्स, चूहों और चूहों जैसे पेश किए गए शिकारियों से खतरा है।

रॉक राइट्स दो जीवित प्रजातियों में से एक हैं (टिटिपोनामु राइफलमेन के साथ) न्यूजीलैंड के लिए अद्वितीय एक प्राचीन व्रेन वंश से।

बर्ड ऑफ द ईयर के प्रवक्ता-मानव एलेन राइकर्स ने कहा, "इन पिछले दो हफ्तों के दौरान हमारे मूल पक्षी जीवन के लिए उत्साह को देखकर बहुत अच्छा लगा। हम अपने छिपे हुए मणि अंडरबर्डस को कुछ मान्यता प्राप्त देखने के लिए स्तब्ध हैं! अंडरबर्डस को 2021 की तुलना में नंबर एक वोट में सबसे बड़ी आनुपातिक वृद्धि मिली। पिवाउवा जीत के अलावा, एक और अंडरबर्ड, पुटेकेटेक ऑस्ट्रेलियाई (Australian) क्रेस्टेड ग्रीबे, ने शीर्ष 10 में जगह बनाई।"

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com