Har Ghar Nal Scheme के लिए तेजी से तैयार हो रहा है Village Action Plan

जल जीवन मिशन के तहत बनाए जा रहे ग्राम कार्य योजना (Village Action Plan) को जल्द से जल्द शत प्रतिशत तैयार करने के निर्देश दिये।
Har Ghar Nal Scheme के लिए तेजी से तैयार हो रहा है Village Action Plan
Har Ghar Nal Scheme के लिए तेजी से तैयार हो रहा है Village Action PlanIANS

UP में हर घर नल योजना (Har Ghar Nal Scheme) में अब हर विलेज का एक्शन प्लान तैयार हो रहा है।

नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने सरकार की प्रगति को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत बनाए जा रहे ग्राम कार्य योजना (Village Action Plan) को जल्द से जल्द शत प्रतिशत तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने बैठक में शेष बचे सभी ग्रामों की कार्ययोजना को जल्द से जल्द तैयार करने के लिए जल निगम ग्रामीण के अधिशासी अभियंताओं को भी सख्त निर्देश दिये।

समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने अधिकारियों से कहा कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश के 56845 ग्रामों की ग्राम कार्य योजना बनाई जा चुकी है। जो गांव बच गये हैं वहां की कार्ययोजना को तैयार करके भारत सरकार के आईएमपीएस पोर्टल पर फीड कराया जाए। जल जीवन मिशन की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) की योजना का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए अधिकारी पूरी ईमानदारी और पारदर्शिता से काम करें।

गौरतलब है कि जल जीवन मिशन योजना के तहत प्रदेश के प्रत्येक गांव में ग्राम स्वच्छता समिति, पानी समिति और विलेज एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है। शुद्ध पेयजल की सुविधा देने के साथ विभाग बूंद-बूंद पानी को बचाने के लिए भी प्रयास कर रहा है। प्रदेश के 75 जनपदों में कुल 97568 गांवों में से 56845 ग्रामों में विलेज एक्शन प्लान बना लिया गया है।
(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com