वैज्ञानिकों ने पहली बार बीस लाख साल पुराने डीएनए का पता लगाया

पुरातन डीएनए के नमूने तलछट में दबे हुए पाए गए थे, जो 20,000 वर्षों की अवधि में बने थे।
बीस लाख साल पुराने डीएनए का पता लगा (IANS)
बीस लाख साल पुराने डीएनए का पता लगा (IANS)डीएनए

वैज्ञानिकों ने पहली बार बीस लाख साल पुराने डीएनए (DNA) का पता लगाया है। इस खोज ने दुनिया की सबसे पुरानी डीएनए खोज का दस लाख साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दरअसल, उत्तरी ग्रीनलैंड में हिमयुग तलछट में पर्यावरणीय डीएनए के सूक्ष्म टुकड़े पाए गए।

अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं ने पाया कि टुकड़े साइबेरियाई (Siberian) विशाल हड्डी से लिए गए डीएनए के पिछले रिकॉर्ड की तुलना में एक मिलियन वर्ष पुराने हैं।

कैंब्रिज विश्वविद्यालय (Cambridge University) में सेंट जॉन्स कॉलेज के प्रोफेसर एस्के विलर्सलेव और कोपेनहेगन विश्वविद्यालय में लुंडबेक फाउंडेशन जियोजेनेटिक्स सेंटर के भूविज्ञान विशेषज्ञ कर्ट एच. केजेर के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की टीम ने 10 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है। टीम को उम्मीद है कि परिणाम आज के ग्लोबल वामिर्ंग (global warming) के लॉन्ग टर्म पर्यावरणीय टोल से संबंधित मदद कर सकते हैं।

विलर्सलेव ने नेचर में प्रकाशित एक पेपर में कहा, इतिहास के दस लाख अतिरिक्त वर्षों का एक नया अध्याय खोला गया है और हम अतीत के पारिस्थितिकी तंत्र के डीएनए को सीधे देख सकते हैं। डीएनए जल्दी से खराब हो सकता है लेकिन हमने दिखाया है कि सही परिस्थितियों में, हम समय में और पीछे जा सकते हैं, जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता।

वैज्ञानिकों ने खोजी दुनिया की सबसे पुरानी डीएनए

पुरातन डीएनए के नमूने तलछट में दबे हुए पाए गए थे, जो 20,000 वर्षों की अवधि में बने थे।

उस समय ग्रीनलैंड (Greenland) में जलवायु आर्कटिक और नरम के बीच भिन्न थी और आज ग्रीनलैंड की तुलना में 10-17 डिग्री सेल्सियस अधिक गर्म थी।

बीस लाख साल पुराने डीएनए का पता लगा (IANS)
ब्राज़ील से आई एक हैरान करने वाली तस्वीर, समंदर के किनारे से मिला एक विशाल हाथ का कंकाल

वैज्ञानिकों ने जानवरों, पौधों और सूक्ष्मजीवों के साक्ष्य की खोज की जिसमें हिरन, खरगोश, नींबू पानी, सन्टी और चिनार के पेड़ शामिल हैं। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि मास्टोडन, एक हिमयुग स्तनपायी, बाद में विलुप्त होने से पहले ग्रीनलैंड तक घूमा करता था।

दो मिलियन वर्ष पुराने नमूने भी शिक्षाविदों को आज भी अस्तित्व में कई प्रजातियों के डीएनए की तस्वीर बनाने में मदद करते हैं।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com