चार्जिंग स्टेशन पर वास्तविक समय डाटा रिकॉर्ड करने के लिए लॉन्च होने वाला है ऐप

सूत्र प्रिवी टु डेवलपमेंट्स (Privy to the developments) के अनुसार, ऐप और वेब पोर्टल अपने मार्ग पर उपलब्ध निकटतम सक्रिय चार्जिंग स्टेशन के बारे में मोटर चालकों को वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करेगा।
चार्जिंग स्टेशन पर होगा वास्तविक समय डाटा रिकॉर्ड
चार्जिंग स्टेशन पर होगा वास्तविक समय डाटा रिकॉर्डIANS

यह सुनिश्चित करने के लिए कि इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने वाले मोटर चालकों को निकटतम सक्रिय चार्जिग स्टेशनों (Charging station) पर वास्तविक समय के डेटा तक पहुंच मिल सके, इसे लेकर ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) एक मोबाइल ऐप के साथ-साथ एक वेब पोर्टल (Web portal) भी विकसित कर रहा है ताकि यह जानकारी प्रदान की जा सके। सूत्र प्रिवी टु डेवलपमेंट्स (Privy to the developments) के अनुसार, ऐप और वेब पोर्टल अपने मार्ग पर उपलब्ध निकटतम सक्रिय चार्जिंग स्टेशन के बारे में मोटर चालकों को वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करेगा।

सूत्रों ने आगे सूचित किया कि बीईई इन सॉफ्टवेयर्स को विकसित करने के लिए केंद्रीय नोडल एजेंसी है और इस पर काम जल्द ही पूरा होने की उम्मीद है।

बिजली मंत्रालय ने इस साल जनवरी में इन सॉफ्टवेयर्स को विकसित करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे।

चार्जिंग स्टेशन पर होगा वास्तविक समय डाटा रिकॉर्ड
Kanwariya के लिए बिहार सरकार करेगी Mobile App लॉन्च

सूत्रों ने कहा कि चार्जिग इन्फ्रास्ट्रक्चर पर लाइव डेटा प्रदान करने वाले मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल में गतिशीलता सेवाओं में सुधार करने में मदद मिलेगी।

सरकार समर्पित स्थानों पर इलेक्ट्रिक पोल पर स्मार्ट मीटर स्थापित करने और राजमार्गो, शहरों और यहां तक कि गांवों में छोटे चार्जिग स्टेशन बनाने में भी काम कर रही है।

इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों को उनके वाहनों की बैटरी चार्ज करने के लिए स्मार्ट कार्ड दिए जाएंगे।

सूत्रों ने कहा कि बीईई इन चार्जर्स को विकसित करेगी, जिसमें दो-पहिया वाहनों और तीन-पहिया वाहनों जैसे हल्के इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric vehicle) को चार्ज करने के लिए चार्जर शामिल होंगे।

बीईई के अनुसार, इन चार्जर्स के पास इलेक्ट्रिक एनर्जी को मापने और पंजीकृत करने के लिए प्रावधान में निर्मित होगा और मोबाइल ऐप के माध्यम से उपयोगकर्ता प्रमाणीकरण पर इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्ज करने के लिए एक प्रावधान होगा।

सूत्रों को आगे सूचित किया कि इस तरह के चार्जर्स को सार्वजनिक पार्किंग स्थानों में बिजली के खंभे पर रखा जाएगा।

(आईएएनएस/PT)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com