नासा ने खोजा प्रतिष्ठित पिलर्स ऑफ क्रिएशन

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने एक और कमाल किया है। उसने अब तक की सबसे साफ फोटो खींची, प्रतिष्ठित पिलर्स ऑफ क्रिएशन को किया कैप्चर।
पिलर्स ऑफ क्रिएशन
पिलर्स ऑफ क्रिएशनIANS

नासा (NASA) ने घोषणा की है कि उसके जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope) ने एक और कमाल किया है। उसने अब तक की सबसे साफ फोटो खींची है, जिसमें एक हरे-भरे, अत्यधिक विस्तृत दृश्य को कैप्चर किया है- प्रतिष्ठित पिलर्स ऑफ क्रिएशन (Pillars of Creations), जहां गैस और धूल के घने बादलों के भीतर नए तारे बन रहे हैं। अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, त्रि-आयामी स्तंभ देखने में किसी पत्थर की संरचना की तरह दिखते हैं। ये पिलर्स ठंडी अंतरतारकीय गैस और धूल से बने होते हैं। ये एक तारे की बनने की प्रक्रिया है। नासा के मुताबिक जब धूल और गैस के खंभों के भीतर पर्याप्त द्रव्यमान के साथ गांठें बनती हैं, तो वह अपने गुरुत्वाकर्षण के अंदर ढहने लगती हैं। इस वजह से गैस धीरे-धीरे गर्म होती है, जिससे नए तारे बनते हैं।

नासा मुख्यालय
नासा मुख्यालयWikimedia

नासा ने एक बयान में कहा, सृजन के स्तंभों के बारे में वेब का नया दृष्टिकोण शोधकर्ताओं को क्षेत्र में गैस और धूल की मात्रा के साथ-साथ नवगठित सितारों की अधिक सटीक गणनाओं की पहचान करके अपने मॉडल को सुधारने में मदद करेगा।

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप को दुनिया की प्रमुख अंतरिक्ष विज्ञान वेधशाला कहा जाता है। नासा ने कहा कि यह हमारे सौर मंडल के रहस्यों को सुलझाएगा, अन्य सितारों के आसपास की दूर की दुनिया को देखेगा, और हमारे ब्रह्मांड की रहस्यमय संरचनाओं और उत्पत्ति और उसमें हमारे स्थान की जांच करेगा।

पिलर्स ऑफ क्रिएशन
NASA ने जारी की मंगल ग्रह की तस्वीर

हाल ही में, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने 30 से अधिक वर्षों में नेप्च्यून के छल्ले के सबसे स्पष्ट दृश्य को भी कैप्चर किया था।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com