अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी करेगी क्षुद्रग्रह की जांच, अगले साल अक्टूबर से होगा साइके मिशन लॉन्च

मिशन टीम 2023 की लॉन्च तिथि की तैयारी में अंतरिक्ष यान के उड़ान सॉफ्टवेयर का परीक्षण पूरा करना जारी रखे हुए है।
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी करेगी क्षुद्रग्रह की जांच (सांकेतिक चित्र)
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी करेगी क्षुद्रग्रह की जांच (सांकेतिक चित्र)IANS

अमेरिकी (America) अंतरिक्ष एजेंसी ने घोषणा की है कि वह अगले साल अक्टूबर में इसी नाम के एक क्षुद्रग्रह की जांच के उद्देश्य से अपने विलंबित साइके मिशन को लॉन्च करेगी। नासा (NASA) ने 2017 में इसी नाम के धातु-समृद्ध क्षुद्रग्रह की जांच के लिए मानस का चयन किया था। यह एजेंसी के डिस्कवरी (Discovery) प्रोग्राम का हिस्सा है, जो कम लागत वाले, प्रतिस्पर्धी मिशनों की एक पंक्ति है, जिसका नेतृत्व एकल प्रमुख अन्वेषक करते हैं।

इस साल की शुरूआत में, साइके ने मिशन विकास समस्याओं के परिणामस्वरूप 2022 की अपनी योजनाबद्ध लॉन्च अवधि को याद किया, जिससे आंतरिक समीक्षा हुई कि क्या मिशन 2023 में सफलतापूर्वक लॉन्च करने के लिए इन मुद्दों को दूर करने में सक्षम होगा या नहीं।

नासा
नासा Wikimedia

वाशिंगटन (Washington) में नासा के विज्ञान मिशन निदेशालय के सहयोगी प्रशासक थॉमस जुबुर्चेन ने कहा, साइके से सीखे गए सबक हमारे पूरे मिशन पोर्टफोलियो में लागू किए जाएंगे। मैं विज्ञान की अन्तर्दृष्टि के बारे में उत्साहित हूं, जो साइके अपने जीवनकाल के दौरान प्रदान करेगा और हमारे अपने ग्रह के मूल की हमारी समझ में योगदान करने का वादा करता है।

मिशन टीम 2023 की लॉन्च तिथि की तैयारी में अंतरिक्ष यान के उड़ान सॉफ्टवेयर (software) का परीक्षण पूरा करना जारी रखे हुए है।

नई उड़ान प्रोफाइल मूल रूप से अगस्त 2022 के लिए नियोजित के समान है, 2026 में मंगल ग्रह की सहायता का उपयोग करके अंतरिक्ष यान को क्षुद्रग्रह मानस के रास्ते पर भेजने के लिए।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी करेगी क्षुद्रग्रह की जांच (सांकेतिक चित्र)
आयोजित होने वाला है धर्मशाला इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल, जानिए क्या होगा खास

नासा ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा, अक्टूबर 2023 की लॉन्च तिथि के साथ, साइके अंतरिक्ष यान अगस्त 2029 में क्षुद्रग्रह पर पहुंच जाएगा।

जेपीएल के निदेशक लॉरी लेशिन ने कहा, मुझे आगे बढ़ने की योजना पर भरोसा है और अद्वितीय और महत्वपूर्ण विज्ञान से उत्साहित होकर यह मिशन वापस आएगा।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com