भारत में जल्द ही शुरू होगी 5G सेवा : केंद्र

देश में लगभग एक महीने से भी कम समय में बहुप्रतीक्षित हाई स्पीड 5G मोबाइल सेवा शुरू होने की संभावना है।
भारत में जल्द ही शुरू होगी 5G सेवा : केंद्र
भारत में जल्द ही शुरू होगी 5G सेवा : केंद्र5G (IANS)

देश में लगभग एक महीने से भी कम समय में बहुप्रतीक्षित हाई स्पीड 5G मोबाइल सेवा शुरू होने की संभावना है। संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने एशिया और ओशिनिया क्षेत्र के लिए अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ के क्षेत्रीय मानकीकरण मंच (RSF) के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा, "करीब एक महीने में देश में 5G मोबाइल सेवाएं शुरू हो जाएंगी, जिसका सभी क्षेत्रों के विकास पर कई गुना प्रभाव पड़ेगा। एक 6G टेक्नोलॉजी इनोवेशन ग्रुप भी स्थापित किया गया है, जो स्वदेशी 6G स्टैक के विकास की दिशा में काम कर रहा है।"

उन्होंने कहा कि सरकार स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित उन्नत दूरसंचार प्रौद्योगिकी को बढ़ावा दे रही है, और इसके परिणामस्वरूप, भारत में आज एक मजबूत घरेलू 5G मोबाइल संचार पारिस्थितिकी तंत्र है।

उन्होंने कहा, "इस साल के अंत तक, हम भारत में 5G नेटवर्क को शुरू करने के लिए स्वदेशी रूप से विकसित और निर्मित 5जी स्टैक को तैनात करते हुए देख सकते हैं। हमारे इंजीनियरों ने 5G मानकों का एक सेट विकसित किया है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में 5G नेटवर्क के प्रसार की सुविधा प्रदान करेगा।"

डिजिटल डिवाइड से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए केंद्र की पहल के बारे में बात करते हुए, मंत्री ने कहा कि कदमों में देश के सभी 6 लाख गांवों में ऑप्टिकल फाइबर लेना और इन सभी गांवों को 4G मोबाइल संचार के साथ शामिल करना शामिल है।

भारत में जल्द ही शुरू होगी 5G सेवा : केंद्र
5G लांच से पहले भारत को मजबूत करना होगा बुनियादी ढांचा

उन्होंने बताया कि लगभग 1,75,000 गांवों को पहले से ही ऑप्टिकल फाइबर प्रदान किया जा चुका है, जबकि लगभग 5,60,000 गांवों में 4G मोबाइल सुविधाएं उपलब्ध हैं। मल्टी-अरब डॉलर की व्यापक योजना बनाई गई है, जो 2025 तक सभी छह लाख गांवों में ऑप्टिकल फाइबर और मोबाइल संचार सुनिश्चित करेगी।

(आईएएनएस/AV)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com