फर्जी डेट ऑफ बर्थ से सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाने वालों हो जाओ सावधान

हमारे लेटेस्ट रिसर्च से पता चलता है कि 8 से 17 वर्ष की आयु के अधिकतर (77 प्रतिशत) सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं का अपना खाता या प्रोफाइल कम से कम एक बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर है।
 सोशल मीडिया
सोशल मीडिया IANS

ब्रिटेन (Britain) के मीडिया वाचडॉग ऑफकॉम (The UK Media Watchdog Ofcom) ने मंगलवार को कहा कि 8 से 17 साल के बीच के एक तिहाई से अधिक बच्चे जन्म की फर्जी डेट ऑफ बर्थ (Fake Date of Birth) के साथ साइन अप करने के बाद विभिन्न सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं। ऑफकॉम ने एक बयान में कहा, हमारे लेटेस्ट रिसर्च से पता चलता है कि 8 से 17 वर्ष की आयु के अधिकतर (77 प्रतिशत) सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं का अपना खाता या प्रोफाइल कम से कम एक बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर है।

और जब वे ऑनलाइन नहीं होते हैं, तब भी उनके दोस्तों और स्कूलमेट्स के साथ बातचीत अक्सर लेटेस्ट सोशल मीडिया या ऑनलाइन गेमिंग रुझानों पर केंद्रित होती है।

ऑफकॉम ने कहा, अगर बच्चे इन प्लेटफार्मों पर नहीं हैं, तो वे बातचीत और यहां तक कि फ्रेंड्सग्रुप से भी बाहर महसूस कर सकते हैं।

 सोशल मीडिया
स्वास्थ से प्यार तो Social Media को कर दे दरकिनार!

रिसर्च से पता चला है कि कई बच्चों, विशेष रूप से कम आयु वर्ग (आठ और 12 के बीच) ने अपने माता-पिता या अभिभावकों से अपने सोशल मीडिया अकाउंट स्थापित करने में मदद की थी।

अधिकतर सोशल मीडिया ऐप पर अकाउंट बनाने की न्यूनतम आयु 13 वर्ष है, जिसमें कई प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं को अपना खाता सेट करते समय अपनी आयु स्वयं घोषित करने के लिए कहते हैं।

उन्होंने कहा, ऐसा करने वाले कुछ बच्चों ने हमें बताया कि उन्होंने प्रोफाइल में खुद की उम्र बड़ी बताई हुई है। अधिक उम्र के साथ प्रोफाइल बनाने के लिए वे जो कारण देते हैं, उनमें से एक यह है कि जब बच्चे की उम्र में उनकी प्रोफाइल पंजीकृत होती है, तो उन्हें अधिक सीमित अनुभव प्राप्त होता है, और इसलिए जानबूझकर बड़े के रूप में पंजीकरण करें।

एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म
एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Wikimedia

पिछले महीने, आयरलैंड के डेटा संरक्षण आयोग ने ऐसे फर्जी अकांउट (Fake Account) की जांच के बाद मेटा पर 405 मिलियन यूरो का जुर्माना लगाया।

कुछ माता-पिता उम्र की आवश्यकताओं के बारे में जानते हैं लेकिन अपने 13 साल से कम उम्र के बच्चों को वैसे भी प्लेटफॉर्म का उपयोग करने की अनुमति देते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि वे निर्णय लेने में सहज महसूस करते हैं, उदाहरण के लिए, उनका दस साल का बच्चा 13 साल या उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए उपयुक्त सामग्री का सामना कर सकता है।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com