वर्ष 2023 व 2024 में मनुष्य को चंद्रमा की सतह पर भेजने का प्रयास जारी

नासा के मानव अंतरिक्ष यान कार्यक्रमों के लिए उपलब्धियों के बीच एजेंसी ने पहली बार अपने स्पेस लॉन्च सिस्टम (एसएलएस) रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया
वर्ष 2023 व 2024 में मनुष्य को चंद्रमा की सतह पर भेजने का प्रयास जारी

वर्ष 2023 व 2024 में मनुष्य को चंद्रमा की सतह पर भेजने का प्रयास जारी

IANS

नासा (NASA) के मिशन से लेकर चंद्रमा के रहस्य का पता लगाने में लगे निजी अंतरिक्ष यानों की वजह से मानव जाति चंद्रमा के और निकट पहुंच रही है। वर्ष 2023 व 2024 में मनुष्य को चंद्रमा की सतह पर भेजने का प्रयास जारी है। आर्टेमिस वन मिशन के दौरान 28 नवंबर को ओरियन अंतरिक्ष यान पृथ्वी से अपनी अधिकतम दूरी पर पहुंच गया, जब यह हमारे गृह ग्रह से 268,563 मील दूर था।

नासा के मानव अंतरिक्ष यान कार्यक्रमों के लिए उपलब्धियों के बीच एजेंसी ने पहली बार अपने स्पेस लॉन्च सिस्टम (एसएलएस) रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया, जिसने नासा के ओरियन अंतरिक्ष यान को एक ऐसे रास्ते पर खड़ा कर दिया, जो अंतरिक्ष यात्रियों के लिए बनाए गए किसी भी अंतरिक्ष यान से पहले की तुलना में कहीं अधिक यात्रा करता है।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने बूस्टर सेगमेंट का निर्माण पूरा कर लिया है और आर्टेमिस मिशन तीन के लिए कैनेडी को इंजन सेक्शन दिया है, जो 50 से अधिक वर्षों के बाद मानवता की चांद की सतह पर वापसी होगी और वहां पहली महिला उतरेगी।

एजेंसी ने कई प्रमुख आर्टेमिस मील के पत्थर भी पूरे किए हैं, जो न केवल चांद की सतह पर मानव वापसी सुनिश्चित करेंगे, बल्कि मंगल पर पहले अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने की तैयारी में चंद्रमा पर और उसके आसपास दीर्घकालिक अन्वेषण करेंगे।

एजेंसी ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास 13 लैंडिंग क्षेत्रों की पहचान की है, जहां चंद्रमा पर अगले अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री आर्टेमिस तीन के दौरान उतर सकते हैं। स्पेससूट सहित मूनवॉकिंग सिस्टम प्रदान करने के लिए एक्सिओम स्पेस का चयन किया, जिसका उपयोग अंतरिक्ष यात्री आर्टेमिस तीन के दौरान करेंगे। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए नए स्पेससूट विकसित करने के लिए कोलिन्स एयरोस्पेस को एक कार्य आदेश प्रदान किया।

नासा ने आर्टेमिस मिशन के दौरान एक दूसरे चालक दल के लैंडिंग प्रदर्शन मिशन सहित चंद्रमा की लंबी अवधि के मानव अन्वेषण के लिए एजेंसी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपनी स्टारशिप मानव लैंडिंग प्रणाली को और विकसित करने के लिए स्पेसएक्स को एक अनुबंध संशोधन से सम्मानित किया और कंपनियों को प्रस्ताव प्रदान करने के लिए एक कॉल की घोषणा की। टिकाऊ चंद्र लैंडर विकास के लिए एजेंसी आर्टेमिस चतुर्थ से परे चंद्रमा लैंडिंग की नियमित ताल की दिशा में काम करती है।

इसने लूनर टेरेन व्हीकल सेवाओं के प्रस्तावों के लिए एक मसौदा अनुरोध जारी किया है, ताकि भविष्य के आर्टेमिस मिशनों के लिए दबाव वाले रोवर संचालन और मूनवॉक का परीक्षण करने के लिए नकली चंद्र वातावरण में चालक दल के साथ कंपनियों की प्रतिक्रिया और पूर्ण रेगिस्तान एनालॉग मिशन को पूरा किया जा सके।

<div class="paragraphs"><p>वर्ष 2023 व 2024 में मनुष्य को चंद्रमा की सतह पर भेजने का प्रयास जारी</p></div>
अगर हम कृषि विकास दर को दोगुनी कर दे तो यूपी की अर्थव्यवस्था सबसे बड़ी होगी: योगी

इस बीच निजी चंद्रमा मिशन भी धीरे-धीरे, लेकिन लगातार आकार ले रहे हैं।

जापानी अरबपति युसाकू मेजावा ने दिसंबर में चंद्रमा के चारों ओर एक स्पेसएक्स उड़ान पर कलाकारों और रचनात्मक पेशेवरों को ले जाने वाले आठ व्यक्तियों के निजी मिशन की घोषणा की।

चालक दल में डीजे स्टीव अओकी, संगीतकार चोई सेउंग ह्यून, कोरियोग्राफर और कलाकार येमी ए.डी., फोटोग्राफर रियानोन एडम, यूट्यूबर टिम डोड, फोटोग्राफर करीम इलिया, फिल्म निर्माता ब्रेंडन हॉल और अभिनेता देव डी. जोशी होंगे। इसके अलावा स्नोबोर्डर कैटिलिन फारिंगटन और डांसर मियू के रूप में बैकअप चालक दल के सदस्य होंगे।

मेजावा ने घोषणा करते हुए एक वीडियो में कहा, मुझे उम्मीद है कि हर कोई उस जिम्मेदारी को पहचानेगा, जो पृथ्वी (earth) को छोड़ने, चंद्रमा की यात्रा करने और वापस आने के साथ आती है।

2018 में स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने खुलासा किया कि जापान के सबसे बड़े ऑनलाइन कपड़ों के खुदरा विक्रेता जोजोटाउन के संस्थापक मेजवा कंपनी के भविष्य के रॉकेट, बिग फाल्कन रॉकेट (बीएफआर) पर चंद्रमा के चारों ओर सवारी करने वाले पहले निजी ग्राहक होंगे।

द वर्ज के अनुसार माइजावा ने अपने डियरमून मिशन के हिस्से के रूप में कलाकारों के साथ 2023 की शुरुआत में यात्रा पर जाने की योजना बनाई है।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
logo
hindi.newsgram.com