एलन मस्क होंगे ट्विटर के मालिक, सीईओ पराग अग्रवाल समेत तीन को दिखाया बाहर का रास्ता

मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में अपना बना लिया है।
ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क
ट्विटर के नए मालिक एलन मस्कIANS

ट्विटर (Twitter) के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट को निजी बना लिया है और कंपनी के स्टॉक को न्यूयॉर्क (New York) स्टॉक एक्सचेंज से 8 नवंबर को हटा दिया जाएगा, यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) के साथ एक नई फाइलिंग से पता चला है कि मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में अपना बना लिया है। उसके बाद मस्क ने भारतीय मूल के सीईओ (CEO) पराग अग्रवाल (Parag Aggarwal), मुख्य वित्तीय अधिकारी नेड सेगल (Ned Segal) और कंपनी के नीति प्रमुख विजया गाड्डे (Vijaya Gadde) को बाहर का रास्ता दिखा दिया। ट्विटर डीलिस्टिंग उसी दिन होगी जिस दिन अमेरिकी मध्यावधि चुनाव होंगे।

ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क
Twitter के Location Spotlight फीचर से डिस्प्ले कर सकेंगे दुकान के लोकेशन, संपर्क और संचालन संबंधित जानकारी

एसईसी फाइलिंग के अनुसार - न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज एसईसी को 8 नवंबर, 2022 को कारोबार के उद्घाटन पर एक्सचेंज सूचीबद्ध प्रतिभूतियों के पूरे वर्ग की लिस्टिंग और पंजीकरण से हटाने के अपने इरादे के बारे में सूचित करेगा। फाइलिंग में आगे कहा गया है कि ट्विटर और एक्स होल्डिंग्स 2, आईएनसी के बीच विलय, एक्स होल्डिंग्स 1, आईएनसी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एलन मस्क के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी के रूप में 27 अक्टूबर, 2022 से प्रभावी हो गई।

एलन मस्क
एलन मस्कWikimedia

ट्विटर के प्रत्येक शेयर का विनिमय 54.20 डॉलर बिना ब्याज और किसी भी लागू विदहोल्डिंग टैक्स को घटाकर नकद तय किया गया था। ट्विटर को निजी कंपनी बनाने से मस्क को कुछ फायदे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, निजी तौर पर आयोजित फर्मों को अपने प्रदर्शन के बारे में त्रैमासिक सार्वजनिक प्रकटीकरण करने की आवश्यकता नहीं है और वह कम नियामक जांच के अधीन हैं।

मस्क का ट्विटर पर भी कड़ा नियंत्रण होगा। मौजूदा सदस्यों के भंग होने के बाद ट्विटर संभवत: एक नया बोर्ड बनाएगा। फिलहाल मस्क के ट्विटर के सीईओ के रूप में पदभार संभालने की संभावना है।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com