दिल्ली मेट्रो के शानदार 20 साल

वर्तमान में, दिल्ली मेट्रो भारत में सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क है और दुनिया के सबसे बड़े महानगरों में से कुछ सबसे एडवांस तकनीकों के साथ है, जैसे दो कॉरिडोर पर चालक रहित मेट्रो संचालन।
दिल्ली मेट्रो के शानदार 20 साल
दिल्ली मेट्रो के शानदार 20 सालDelhi Metro (IANS)

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के परिचालन के 20 साल पूरे हो गए हैं। दिल्ली मेट्रो का संचालन 24 दिसंबर, 2002 को शुरू हुआ था, जब तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) ने रेड लाइन (Red Line) के 8.4 किलोमीटर लंबे शाहदरा से तीस हजारी कॉरिडोर पर पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी। तब से, दिल्ली मेट्रो नेटवर्क का तेजी से विस्तार हुआ है। कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल के अनुसार, नेटवर्क का विस्तार भी दुनिया में सबसे तेज रहा है। 2002 के बाद से 380 किलोमीटर से अधिक नई लाइनें जोड़ी गई हैं।

उन्होंने कहा, आज, डीएमआरसी (DMRC) दिल्ली-एनसीआर में 12 कॉरीडोर (नोएडा-ग्रेटर नोएडा और रैपिड मेट्रो, गुरुग्राम सहित) पर 286 स्टेशनों के साथ 391 किलोमीटर मेट्रो नेटवर्क का संचालन करती है।

वर्तमान में, दिल्ली मेट्रो भारत में सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क है और दुनिया के सबसे बड़े महानगरों में से कुछ सबसे एडवांस तकनीकों के साथ है, जैसे दो कॉरिडोर पर चालक रहित मेट्रो संचालन। चौथे फेज की परियोजना में नेटवर्क का और विस्तार किया जा रहा है, जिसके पूरा होने के बाद 65 किलोमीटर और नेटवर्क जुड़ जाएगा।

दिल्ली मेट्रो के शानदार 20 साल
Railway Facts: दुनिया के इन देशों में आज तक नहीं चली एक भी रेल

वर्तमान में, चौथे फेज के तीन कॉरिडोर पर निर्माण कार्य प्रगति पर है। उनमें से दो मौजूदा पिंक (मजलिस पार्क से मौजपुर) और मैजेंटा (आर के आश्रम मार्ग से जनकपुरी पश्चिम) लाइनों का विस्तार हैं, जबकि एक नई सिल्वर लाइन तुगलकाबाद को दिल्ली एयरोसिटी से जोड़ेगी।

दिल्ली मेट्रो ने इस अवसर का जश्न मनाया और इसे मेट्रो संचालन के 20 साल और भारत-जापान साझेदारी की हाइलाइट्स पर एक विशेष प्रदर्शनी के उद्घाटन के साथ चिन्हित किया गया। वर्ष 2022 में भारत और जापान के बीच राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरे हो रहे हैं।

इस विशेष प्रदर्शनी का उद्घाटन वेलकम मेट्रो स्टेशन पर सुजुकी हिरोशी, भारत में जापान के असाधारण राजदूत, डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक, विकास कुमार, सैटो मित्सुनोरी, मुख्य प्रतिनिधि, जेआईसीए इंडिया ऑफिस और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया।

दिल्ली मेट्रो परियोजना के सभी चरणों के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता और तकनीकी सहायता के माध्यम से संगठन की स्थापना के बाद से जापान का डीएमआरसी के साथ लंबे समय से संबंध रहा है।

 पिछले 20 वर्षों में दिल्ली मेट्रो
पिछले 20 वर्षों में दिल्ली मेट्रोNewsgram

यह प्रदर्शनी पिछले 20 वर्षों में दिल्ली मेट्रो के ऐतिहासिक क्षणों की झलक पेश करती है और विशेष अवसरों जैसे प्रमुख कोरिडोर का उद्घाटन, नई तकनीकों की शुरूआत, खास सुविधाएं, रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण हस्तियों द्वारा दौरा शामिल है।

प्रदर्शनी दिल्ली मेट्रो और जापान इंटरनेशनल कॉपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) और अन्य जापानी संगठनों की साझेदारी को भी प्रदर्शित करती है जिन्होंने दिल्ली मेट्रो की अब तक की यात्रा में सहयोग किया है।

संचालन की 20वीं वर्षगांठ के समारोह के तहत रेड लाइन पर शनिवार को पहली ट्रेन, जिसे तत्कालीन प्रधानमंत्री वाजपेयी ने हरी झंडी दिखाई थी, को विशेष रूप से सजाया और संचालित किया गया।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com