2021 में पासवर्ड के रूप में सैमसंग शब्द का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया: स्टडी

यह 2020 में 189 वें और 2021 में 78 वें स्थान पर पहुंच गया। लेकिन बीते वर्ष टॉप 100 का आंकड़ा तोड़ दिया।
पासवर्ड के रूप में सैमसंग शब्द का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया
पासवर्ड के रूप में सैमसंग शब्द का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गयाIANS

सैमसंग (Samsung) एक लोअरकेस एस के साथ कम से कम दुनिया के 30 देशों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले पासवर्ड में से एक है। यह जानकारी पासवर्ड प्रबंधन समाधान कंपनी नॉर्डपास (NordPass) द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन में सामने आई है। सैमसंग मोबाइल के अनुसार, सैमसंग पासवर्ड के रूप में सबसे खराब ऑफेंडर नहीं है, लेकिन हाल के वर्षों में इसकी लोकप्रियता में बढ़ोतरी हुई है। जबकि सैमसंग पासवर्ड 2019 में लोकप्रियता में 198 वें स्थान पर था। लेकिन यह 2020 में 189 वें और 2021 में 78 वें स्थान पर पहुंच गया। लेकिन बीते वर्ष टॉप 100 का आंकड़ा तोड़ दिया।

पासवर्ड के रूप में सैमसंग शब्द का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया
गांधी परिवार ने अपने ही पूर्व PM को नहीं दिया सम्मान: P. V. Narasimha के पोते

आगे बताया कि सबसे लोकप्रिय पासवर्ड 'पासवर्ड' है, जिसे करीब 5 मिलियन उपयोगकर्ताओं द्वारा चुना गया था। जबकि एक रिपोर्ट के अनुसार, अन्य आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले पासवर्ड में 123456, 123456789, और गेस्ट शामिल हैं। एक हालिया रिपोर्ट में सामने आया है कि एक सरल और अनुमानित पासवर्ड को एक सेकंड से भी कम समय में डिक्रिप्ट किया जा सकता है। जबकि लोअरकेस और अपरकेस अक्षरों को संख्याओं के साथ मिलाकर भी परिवर्तनीय परिणाम उत्पन्न किए जा सकते हैं।

पासवर्ड
पासवर्ड Wikimedia

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि उन सभी तत्वों वाले सात अंकों के पासवर्ड को केवल 7 सेकंड में डिक्रिप्ट किया जा सकता है, जबकि 8 अंकों के पासवर्ड में करीब 7 मिनट लगते हैं। शोध सामने आया है कि आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले ज्यादातर पासवर्ड को 1 सेकंड से भी कम समय में डिक्रिप्ट किया जा सकता है। क्योंकि वे छोटे होते हैं और केवल संख्याओं या अक्षरों से बने होते हैं, इनमें कोई बड़ा अक्षर या संख्याएं नहीं होता हैं।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com