टॉप 5 मोबाइल गेम जो 2023 में धूम मचा सकते हैं

भारत में गेमर्स की संख्या 507 मिलियन के करीब है, जिनमें से लगभग 120 मिलियन पेड गेमिंग यूजर्स हैं जो कम से कम 20 डॉलर राजस्व के साथ भुगतान करते हैं।
मोबाइल गेम
मोबाइल गेमIANS

मोबाइल गेमिंग ने इस साल भारत (India) में तूफान ला दिया है, युवाओं, खासकर मिलेनियल्स (26 से 41 साल के उम्र वाले लोग) और जनरेशन जेड (10 से 25 साल के उम्र वाले युवा) में मोबाइल गेम्स की लोकप्रियता बढ़ रही है।

गेमिंग (Gaming) और इंटरएक्टिव मीडिया वेंचर कैपिटल फंड लुमिकाई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत का गेमिंग बाजार इस साल राजस्व में 2.6 अरब डॉलर तक पहुंच गया, जो 2027 तक चौगुना बढ़कर 8.6 अरब डॉलर होने की उम्मीद है।

भारत में गेमर्स की संख्या 507 मिलियन के करीब है, जिनमें से लगभग 120 मिलियन पेड गेमिंग यूजर्स हैं जो कम से कम 20 डॉलर राजस्व के साथ भुगतान करते हैं। 15 बिलियन डाउनलोड के साथ, वित्त वर्ष 22 में भारत मोबाइल गेम्स का दुनिया का सबसे बड़ा उपभोक्ता था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग 48 फीसदी गेमर्स मिड-कोर गेम्स पर पैसा खर्च करते हैं, जबकि भुगतान करने वाले 65 फीसदी गेमर्स ने दावा किया कि उन्होंने कम से कम एक बार इन-ऐप खरीदारी की है।

भारतीय प्रति सप्ताह औसतन 8.5 घंटे मोबाइल गेम्स पर खर्च कर रहे हैं।

तीन बड़े ट्रेंड्स - मोबाइल गेमिंग इंडस्ट्री को बेहतर गेमप्ले, ग्राफिक्स में सुधार और नए मुद्रीकरण मॉडल के तौर पर बदल रहे हैं।

जैसे-जैसे गेमिंग कम्यूनिटी भारत में एक रोलरकोस्टर की तरह बढ़ रहा है, डेवलपर्स गेमर्स को बेहतर अनुभव दिलाने के लिए नए गेम पेश करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

यहां टॉप 5 मोबाइल गेम हैं जो 2023 में धूम मचा सकते हैं

कॉल ऑफ ड्यूटी: वारजोन मोबाइल

कॉल ऑफ ड्यूटी: गेमिंग कंपनी एक्टिविजन पब्लिशिंग से वारजोन मोबाइल बैटल रॉयल मोबाइल गेम अनुभव के साथ एक शूटिंग गेम है। गेम मोबाइल पर एक मैच में अधिकतम 120 लाइव खिलाड़ियों की अनुमति देगा। यह कॉल ऑफ ड्यूटी (Call of Duty) फ्रैंचाइजी का अगला दौर है।

यह गेम आईओएस और एंड्रॉइड डिवाइस दोनों पर उपलब्ध होगा और इसके अगले साल रिलीज होने की उम्मीद है। हालांकि, गेम के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन गूगल प्ले स्टोर (Google Play store) और एप्पल ऐप स्टोर (Apple app store) दोनों पर शुरू हो गए हैं।

अंडरवल्र्ड गैंग वॉर्स (यूजीडब्ल्यू)

मेहेम-स्टूडियो का अंडरवल्र्ड गैंग वॉर्स (यूजीडब्ल्यू) अपकमिंग बैटल रॉयल मोबाइल गेम है। यह एंड्रॉइड और आईओएस दोनों डिवाइस पर उपलब्ध होगा। गेम के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन ओपन हैं। अभी तक 2 मिलियन से अधिक प्री-रजिस्ट्रेशन हो गए हैं।

गेम में दो विरोधी पक्षों के बीच एक गैंग वॉर होता है। यह गेमर्स पर निर्भर है कि वह एक पक्ष चुने और अपनी ताकत से इसका बचाव करे।

रेनबो सिक्स: मोबाइल

टैक्टिकल शूटर गेम रेनबो सिक्स: मोबाइल एक मल्टीप्लेयर फर्स्ट-पर्सन शूटर एक्सपीरियंस गेम है। गेमर्स गेम के क्लासिक 'अटैक बनाम डिफेंस' गेम मोड में कम्पीट कर सकते हैं। गेमर्स तेज-तर्रार 5 बनाम 5 मैचों में हमलावर या डिफेंडर के रूप में खेल सकते हैं और टैक्टिकल डिसिजन लेने के दौरान क्लोज-क्वार्टर मुकाबले का सामना कर सकते हैं।

यूबीसॉफ्ट के स्वामित्व वाला गेम आईओएस और एंड्रॉइड डिवाइस दोनों पर उपलब्ध होगा। गेम डेवलपर ने सितंबर में घोषणा की थी कि वह कुछ गेमर्स के लिए एक क्लोज्ड बीटा वर्जन जारी कर रहा है, जिन्होंने गेम को प्री-रजिस्टर किया था।

मोबाइल गेम
अब यूजर्स व्हाट्सएप स्टेटस की भी रिपोर्ट कर सकते है

बैटलफील्ड मोबाइल

बैटलफील्ड (Battlefield) मोबाइल वीडियो गेम कंपनी इलेक्ट्रॉनिक आर्ट्स से है। यह एक एक्शन शूटर गेम है, जहां गेमर्स बड़े पैमाने की लड़ाई में विरोधी प्लेयर्स का मुकाबला कर सकते हैं। यह एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस दोनों पर उपलब्ध होगा और इसके 2023 की शुरूआत में लॉन्च होने की उम्मीद है। हालांकि, गेम के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन एप्लिकेशन स्टोर्स पर शुरू हो गए हैं।

ड्रैगन सीज: किंगडम कॉन्क्वेस्ट

'ड्रैगन सीज: किंगडम कॉन्क्वेस्ट' एक मल्टीप्लेयर (एमएमओ) कैजुअल फैंटेसी गेम है। इस गेम में, प्लेयर फैंटेसी वल्र्ड, ड्रैगनिया में एक एडवेंचर एक्सपीरियंस ले सकते हैं। यह गेम केवल एंड्रॉइड (android) डिवाइस पर उपलब्ध होगा और गेम के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन गूगल प्ले स्टोर पर शुरू हो गए हैं।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com