उबर ने मानी आंतरिक सिस्टम में हैकिंग की बात

इसी हैकर ने वीडियो गेम निर्माता रॉकस्टार गेम्स का उल्लंघन किया है।
उबर ने मानी आंतरिक सिस्टम में हैकिंग की बात
उबर ने मानी आंतरिक सिस्टम में हैकिंग की बात IANS

सवारी करने वाली प्रमुख उबर ने पिछले हफ्ते अपने आंतरिक सिस्टम पर साइबर हमले के लिए कुख्यात लैप्सस हैकिंग समूह को दोषी ठहराया है। कंपनी ने दोहराया कि उल्लंघन के दौरान किसी भी ग्राहक या उपयोगकर्ता डेटा से समझौता नहीं किया गया था।

उबर ने एक अपडेट में कहा, "हम मानते हैं कि यह हमलावर लैप्सस नामक एक हैकिंग ग्रुप से संबद्ध है, जो पिछले एक-एक साल में तेजी से सक्रिय रहा है।"

यह समूह आम तौर पर प्रौद्योगिकी कंपनियों को लक्षित करने के लिए इसी तरह की तकनीकों का उपयोग करता है और इस वर्ष माइक्रोसॉफ्ट, सिस्को, सैमसंग, एनवीडिया और ओक्टा का उल्लंघन किया है।

उबर ने कहा, "ऐसी खबरें भी हैं कि इसी हैकर ने वीडियो गेम निर्माता रॉकस्टार गेम्स का उल्लंघन किया है। हम इस मामले पर एफबीआई और अमेरिकी न्याय विभाग के साथ निकट समन्वय में हैं और उनके प्रयासों का समर्थन करना जारी रखेंगे।"

हैकर ने उबर के कई आंतरिक सिस्टम को एक्सेस किया।

कंपनी ने कहा कि उसने यह नहीं देखा कि हैकर ने उत्पादन (सार्वजनिक-सामना करने वाले) सिस्टम को एक्सेस किया जो उसके ऐप्स को पावर देता है (कोई भी उपयोगकर्ता खाता) या वे डेटाबेस जिनका उपयोग वह संवेदनशील उपयोगकर्ता जानकारी जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर, उपयोगकर्ता बैंक खाता जानकारी, या यात्रा इतिहास को संग्रहीत करने के लिए करता है।

उबर ने मानी आंतरिक सिस्टम में हैकिंग की बात
हैक किए गए खातों की फिर से बिक्री पर इंस्टाग्राम, ट्विटर की कार्रवाई

ऐसा प्रतीत होता है कि हैकर ने उबर के अनुसार कुछ आंतरिक स्लैक संदेशों को डाउनलोड किया, साथ ही एक आंतरिक उपकरण 'हमारी वित्त टीम कुछ चालानों को प्रबंधित करने के लिए उपयोग करती है' से जानकारी प्राप्त या डाउनलोड की।

"हम वर्तमान में उन डाउनलोडिंग का विश्लेषण कर रहे हैं।"

हमलावर हैकरवन में उबर डैशबोर्ड तक पहुँचने में सक्षम था, जहाँ सुरक्षा शोधकर्ता बग और कमजोरियों की रिपोर्ट करते हैं।

उबर ने कहा, "हालांकि, किसी भी बग रिपोर्ट को हमलावर एक्सेस करने में सक्षम था, उसका उपचार किया गया है।"

लैप्सस ने लाखों लोगों के टीकाकरण डेटा से समझौता करते हुए दिसंबर 2021 में ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय के खिलाफ रैंसमवेयर हमला किया।

इस साल की शुरुआत में, यूके पुलिस ने इस साल की शुरुआत में ग्रुप के कई सदस्यों को गिरफ्तार किया, जिनमें से अधिकांश किशोर थे।

(आईएएनएस/HS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com