Why Train Coaches Have Yellow White And Grey Stripes :  ये लाइन आपके ल‍िए जरूरी जानकारी देती हैं। (Wikimedia Commons)
Why Train Coaches Have Yellow White And Grey Stripes : ये लाइन आपके ल‍िए जरूरी जानकारी देती हैं। (Wikimedia Commons)

ट्रेन के कोच पर क्यों होती हैं पीली, सफेद और ग्रे रंग की लाइनें? कई जानकारियां मिलती है इनसे

जब से ट्रेन संचालित हुई है, तब से ही ट्रेन के कोच में पहचान के लिए कई तरीके से चिन्ह बनाए गए हैं। भारतीय रेल एश‍िया का दूसरा और पूरी दुनिया में चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, जिससे रेल हर द‍िनों लाखों पैसेंजरों को उनके गंतव्‍य स्‍थान तक पहुंचाती है।

Why Train Coaches Have Yellow White And Grey Stripes : भारत में इंडियन रेलवे सबसे बड़ी नेशनल ट्रांसपोर्टर है। देश में कई बड़े-बड़े रेलवे स्टेशन हैं जहां हर दिन यात्रियों की भारी भीड़ रहती है। वैसे तो भारतीय रेलवे अपने यात्रियों का ध्‍यान रखने के लिए मोबाइल एप से लेकर ड‍िस्‍प्‍ले बोर्ड तक, सभी जरूरी जानकार‍ियां देती हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ट्रेन के कोच को देखकर भी आप कई सारी जानकार‍ियां ले सकते हैं? ट्रेन के कोच पर पीली, सफेद और ग्रे कलर की लाइनें होती हैं। कई लोगों को लगता है कि ये लाइनें स‍िर्फ ड‍िजाइन है, लेकिन ऐसा नहीं है। ये लाइन आपके ल‍िए जरूरी जानकारी देती हैं। तो आइए जानें कि ट्रेन के कोच पर आखिर ये लाइनें क्‍या संदेश देती हैं।

जब से ट्रेन संचालित हुई है। तब से ही ट्रेन के कोच में पहचान के लिए कई तरीके से चिन्ह बनाए गए हैं। भारतीय रेल एश‍िया का दूसरा और पूरी दुनिया में चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, जिससे रेल हर द‍िनों लाखों पैसेंजरों को उनके गंतव्‍य स्‍थान तक पहुंचाती है।

पीली लाइनें उस कोच पर होती हैं जो बीमार और फिज‍िकली ड‍िसेबल लोगों के ल‍िए आरक्ष‍ित होता है। (Wikimedia Commons)
पीली लाइनें उस कोच पर होती हैं जो बीमार और फिज‍िकली ड‍िसेबल लोगों के ल‍िए आरक्ष‍ित होता है। (Wikimedia Commons)

क्यों होती है सफेद, पीली और ग्रे लाइन

आपने कभी देखा ही होगा कि ट्रेन के कुछ कोच पर एक तरफ पीले और सफेद या हल्‍के नीले रंग की लाइनें होती हैं। दरहसल, ये लाइनें ट्रेन के कोच पर उसके स्‍टेटस को दर्शाती है। ट्रेन के कोच पर अगर सफेद स्‍ट्राइप्‍स हैं, तो ये बताती है कि ये जनरल कोच है। वहीं यदि पीली लाइनें उस कोच पर होती हैं जो बीमार और फिज‍िकली ड‍िसेबल लोगों के ल‍िए आरक्ष‍ित होता है। भारतीय रेलवे, मह‍िलाओं के लि‍ए भी कोच आरक्ष‍ित करता है। ऐसे कोच पर ग्रे कलर की स्‍ट्राइप्‍स होती हैं।

मुंबई लोकल ट्रेन में फर्स्‍ट क्‍लास के कोच को द‍िखाने के लि‍ए ग्रे कलर के ऊपर लाल रंग की लाइनें बनाई जाती हैं। अब भारतीय रेलवे यात्रा से संबंध‍ित सभी जानकार‍ियां पहले ही देता है। लेकिन एक समय था, जब भारत की जनसंख्‍या का एक बड़ा ह‍िस्‍सा अनपढ़ था। ऐसे में रेलवे ने इस तरह के स‍िंबल्‍स के माध्‍यम से लोगों को ट्रेन के कोच से संबंध‍ित जरूरी जानकारी देता है।

logo
hindi.newsgram.com