Saturday, May 15, 2021
Home देश प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड के बाद की दुनिया में 'आत्मनिर्भर भारत' पर...

प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड के बाद की दुनिया में ‘आत्मनिर्भर भारत’ पर जोर दिया

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोनावायरस या कोविड-19 महामारी एक ऐसी घटना है, जिसने भारत को अपनी ताकत का एहसास करने और इसे 'आत्मनिर्भर' बनने का अवसर दिया है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कोविड के बाद की विश्व व्यवस्था में भारत की छवि को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर ‘आत्मनिर्भर भारत’ के रूप में बदलने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि सरकार इस दिशा में काम कर रही है। राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में अपने विचार व्यक्त करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत आजादी के 75 साल पूरे करने की कगार पर है और यह अगले 25 वर्षो को ध्यान में रखते हुए देश को तैयार करने का सही समय है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोनावायरस या कोविड-19 महामारी एक ऐसी घटना है, जिसने भारत को अपनी ताकत का एहसास करने और इसे ‘आत्मनिर्भर’ बनने का अवसर दिया है।

भारत की 100वीं स्वतंत्रता वर्षगांठ से पहले उन्होंने सदन के सभी सांसदों से अनुरोध किया कि वे इस दिशा में काम करें, ताकि अगले 25 वर्षों के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिल सके।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि बजट सत्र की शुरूआत में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति का संबोधन कोविड-19 महामारी के दौरान लोगों के कल्याण के लिए भारत की प्रतिबद्धता का परिचय है।

प्रधानमंत्री ने धन्यवाद प्रस्ताव (मोशन ऑफ थैंक्स) पर 15 घंटे की लंबी बहस में हिस्सा लेने वाली महिला सांसदों की प्रशंसा भी की।

मोदी ने कहा, भारत ने अपनी 75 वर्षों के सफर में एक राष्ट्र के रूप में दुनिया में एक अच्छी छवि प्राप्त की है, जो दूसरों को मदद मुहैया करा सकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत न केवल अपनी मदद करने में सफल रहा, बल्कि इसने अन्य देशों की भी मदद की है।
 

द्वितीय विश्वयुद्ध का उल्लेख करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि हर देश ने शांति के बारे में बोलना शुरू किया और फिर अपनी सेना की ताकत बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोविड के बाद भारत नई विश्व व्यवस्था में एक शक्ति के रूप में उभरेगा।

मोदी ने कहा, कोरोना के बाद, दुनिया में एक नया वल्र्ड ऑर्डर तैयार हो रहा है, जिसमें भारत को अपनी जगह बनाने के लिए सशक्त होना पड़ेगा और उसी का रास्ता है आत्मनिर्भर भारत। हमारे लिए आवश्यक है कि हम आत्मनिर्भर भारत पर बल दें। आज भारत के हर कोने में ‘वोकल फॉर लोकल’ दिखाई दे रहा है।

कोविड-19 के खिलाफ भारत की सफलतापूर्वक लड़ाई के बारे में बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के 130 करोड़ नागरिकों को इसका श्रेय जाता है।

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी की टिप्पणी का जवाब देते हुए मोदी ने कहा कि वाकई सफाईकर्मी, डॉक्टर, नर्सें और तमाम कर्मचारी भगवान का रूप बन गए थे, इसीलिए देश कोरोना से बच पाया।

दरअसल, मोदी सरकार को घेरने के लिए मनीष तिवारी ने संसद में कहा था कि भगवान की कृपा रही, इसलिए भारत कोरोना महामारी से बच पाया। 

यह भी पढ़ें: पांच साल के लिए बढ़ा रूस और अमेरिका के बीच परमाणु करार
 

 

महामारी के समय उत्पन्न हुए संकट के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब कई विकसित देश संकट के दौरान अपने अधिकांश नागरिकों तक पहुंचने में विफल रहे, वहीं भारत सुधार की प्रक्रिया को जारी रखने में कामयाब रहा।

प्रधानमंत्री ने कहा, “हमने इस कोविड संकट के दौरान 75 करोड़ से अधिक भारतीयों को मुफ्त राशन प्रदान किया। हमने कई सुधारात्मक कदम उठाए और नतीजा यह है कि जीएसटी संग्रह अब तक का उच्चतम है।”

मोदी ने कहा कि कोरोना काल मे सरकार की ओर से अर्थव्यवस्था की बेहतरीन के लिए कमद उठाए हैं और इन कदमों से देश का विकास दो डिजिट (दोहरे अंकों में) का होने वाला है। उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि दुनिया ने कोविड-19 के बावजूद भारत की दो अंकों में वृद्धि का अनुमान लगाया है और भारत इसमें सफल भी होगा।

प्रधानमंत्री का संबोधन ऐसे समय में आया है, जब देश में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या एक करोड़ आठ लाख 58 हजार से पार हो चुकी है। वहीं देशभर में अब तक संक्रमण की वजह से 1,55,252 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। देश में फिलहाल अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं और स्वास्थ्यकर्मियों को दो स्वदेशी वैक्सीन दी जा रही है। (आईएएनएस)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,635FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी