सलमान द्वारा शिकार किये गए हिरणों की याद में राजस्थान में बनेगा स्मारक

0
16
सलमान द्वारा शिकार किये गए हिरणों की याद में राजस्थान में बनेगा स्मारक। [Wikimedia Commons]

जोधपुर में बिश्नोई समुदाय (Bishnoi community) के युवा काले हिरणों (Blackbucks) की याद में एक भव्य स्मारक बनाने के लिए धन इकट्ठा कर रहे हैं। ये वही काले हिरन हैं, जिन्हे 24 साल पहले बॉलीवुड स्टार सलमान खान द्वारा शिकार किए जाने के बाद कांकनी गांव में दफन किया गया था। इस घटना में सलमान खान के साथ सैफ अली खान, तब्बू और नीलम भी शामिल थे।

समुदाय के एक युवा प्रेम सरन ने कहा कि जिस जमीन पर इन काले हिरणों को दफनाया गया था, वहां जल्द ही एक स्मारक होगा।

उन्होंने कहा कि स्मारक में एक काले हिरण (Blackbuck) की मूर्ति होगी और उस जमीन पर 1,000 पेड़ लगाए जाएंगे जहां जानवर को दफनाया गया था।

इस योजना को पूरा करने के लिए उनके समुदाय द्वारा एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है, जिसके जरिए प्रत्येक व्यक्ति से लगभग 500 से 1000 रुपये एकत्र किया जाता है।

प्रेम ने कहा कि हाल ही में, जेसीबी मशीनों के साथ एक टीम मलबे की भूमि को साफ करने के लिए आई थी और अब हम पेड़ लगाना शुरू करेंगे और एक काले हिरण की मूर्ति का निर्माण करेंगे। स्मारक करीब एक साल में बन जाएगा।

उन्होंने कहा, इसमें समय लगने का कारण यह है कि पेड़ों को बढ़ने में समय लगता है। हम चाहते हैं कि हिरण, काला हिरण और अन्य जानवर यहां रहते हुए जंगल का अनुभव करें। कई हिरण लोगों के वहां से गुजरने पर डर से मर जाते हैं, इसलिए हम उन्हें सुरक्षित महसूस कराना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें : श्वेता त्रिपाठी का गुस्सैल अवतार

प्रेम ने कहा कि हम नहीं चाहते कि 24 साल पहले हुई घटना को कभी दोहराया जाए और इसलिए हम घने जंगल बनाएंगे ताकि जानवर इसकी हरी-भरी परिधि में सुरक्षित रहें। (आईएएनएस)

Input: IANS ; Edited By: Manisha Singh

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here