Mukesh Ambani Birthday : कैसे कॉलेज ड्रॉपआउट से बिलियनेयर बने मुकेश धीरुभाई अंबानी, जानिए पूरी कहानी…

दुनिया के 10 अमीरों की सूची में भी वो शामिल चुके हैं. उनकी नेट वर्थ में 3.03 अरब डॉलर (करीब 2,19,49,94,11,500 रुपये) का इजाफा हुआ है.

0
143
Mukesh ambani birthday
रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अम्बानी।(NewsGram Hindi)

Come on India, कर लो दुनिया मुठ्ठी में. इसी नारे के साथ पूरी दुनिया अपनी मुट्ठी में करने निकले वो शख्स थे धीरुभाई अंबानी, जिन्होंने देश को वो दिया आज भारत की महत्वपूर्ण नींव चुकी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज. फिर पिता की इसी विरासत को आगे बढ़ाया मुकेश अंबानी ने. इन्ही का आज 64वां जन्मदिन है. लगभग 26 बिलियन डॉलर वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज को आज मुकेश अंबानी ने विश्व की टॉप कंपनियों में से एक बना दिया है. दुनिया के 10 अमीरों की सूची में भी वो शामिल चुके हैं. उनकी नेट वर्थ में 3.03 अरब डॉलर (करीब 2,19,49,94,11,500 रुपये) का इजाफा हुआ है.

मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल, 1957 को हुआ. शुरू से ही मेधावी थे. आपको जानकर हैरानी होगी कि वे भी कॉलेज ड्रॉपआउट बिलियनेयर हैं. दरअसल, मुकेश की स्कूली शिक्षा मुंबई से हुई थी. विश्वविद्यालय से ही केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की, लेकिन जब वे एमबीए करने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी गए, तो एक साल बाद ही वे कोर्स बीच में ही छोड़कर अपने पिताजी की सहायता के लिए भारत लौट आए. धीरुभाई के निधन और संपत्ति के बंटवारे के बाद मुकेश रिलायंस को नए मुकाम तक ले गए. JIO इसका सबसे सटीक उदहारण है. वर्तमान में जियो के पास 10 करोड़ से ज्यादा कस्टमर बेस है. वो एकमात्र ऐसे बिज़नेस मैन हैं जिन्हें Z प्लस सिक्योरिटी दी गई है. अमेरिका की टाइम मैग्जीन ने मुकेश अंबानी को 2019 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किया था.

यह भी पढ़ें: जानिए! कौन हैं नंबी नारायण।

हालाकिं ये साल उनके लिए विवादों और से भरा रहा. 25 फरवरी को मुकेश अंबानी की बिल्डिंग के बाहर जिलेटिन भरी स्कॉर्पियो पार्क की गई थी. उस केस में एनकाउंटर स्पेशलिस्ट सचिन वझे की गिरफ्तारी तो हुई ही पर एंटीलिया केस में अब तक साजिश का असली प्लॉट सामने नहीं आ पाया है. नीता अंबानी को भी BHU के छात्रों का विरोध प्रदर्शन झेलना पड़ा. 21 साल पुराने मामले में [SEBI] भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने अंबानी बंधुओं सहित 11 लोगों एवं कंपनियों पर 25 करोड़ का जुर्माना इतने के बाद लगाया. इतने के बाद बची कसर अनिल अंबानी के बेटे ने पूरी कर दी. उन्होंने एक ट्वीट किया था जो बताया गया की मुकेश अंबानी को लेकर था. अनमोल ने लॉक डाउन तंज कसते हुए कहा की ये सब रईसों को फ़ायदा पहुचाने का सोचा समझा प्लान है.

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कोविड मरीजों के लिए महाराष्ट्र को 100 टन ऑक्सीजन भेजे हैं. अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) जामनगर में स्थित अपनी दो तेल रिफाइनरियों से महाराष्ट्र में ट्रकों से 100 टन ऑक्सीजन पहुंचाए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here