पंजाब में छठे सैन्य साहित्य महोत्सव का उद्घाटन

यह उत्सव मिल्रिटी लिटरेचर फेस्टिवल एसोसिएशन (Military Literature Festival Association) द्वारा पंजाब सरकार, पश्चिमी कमान और चंडीगढ़ प्रशासन के सहयोग से संयुक्त रूप से आयोजित किया गया।
छठे सैन्य साहित्य महोत्सव का उद्घाटन (IANS)
छठे सैन्य साहित्य महोत्सव का उद्घाटन (IANS)

पंजाब (Punjab) की पर्यटन मंत्री अनमोल गगन मान (Anmol Gagan Maan) ने शनिवार को सुखना लेक में छठे सैन्य साहित्य महोत्सव-2022 का उद्घाटन किया। स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ और सशस्त्र बलों की सेवाओं के उपलक्ष्य में यह उत्सव मिल्रिटी लिटरेचर फेस्टिवल एसोसिएशन (Military Literature Festival Association) द्वारा पंजाब सरकार, पश्चिमी कमान और चंडीगढ़ प्रशासन के सहयोग से संयुक्त रूप से आयोजित किया गया।

छठे सैन्य साहित्य महोत्सव का उद्घाटन (IANS)
Indian Army को मजबूत करेगा आकाश प्राइम मिसाइल एयर डिफेंस सिस्टम

यह त्योहार 'द आर्म्ड फोसेर्स (The Armed Forces) : डिफेंडिंग फ्री इंडिया फॉर द लास्ट 75 इयर्स' थीम के तहत मनाया जा रहा है। इसका समापन रविवार को होगा। इस अवसर पर फेस्टिवल एसोसिएशन के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल टी.एस. शेरगिल (सेवानिवृत्त), जीओसी-इन-सी पश्चिमी कमान लेफ्टिनेंट जनरल नव के. खंडूरी और पश्चिमी कमान के मेजर जनरल (संचालन) संदीप सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

युवाओं को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि मिल्रिटी लिटरेचर फेस्टिवल का उद्देश्य उन वीर जवानों के बलिदान को याद करना है, जिन्होंने अपनी जान जोखिम में डालकर देश की सेवा की। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा में सैन्य योद्धाओं के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। पंजाब योद्धाओं की भूमि है और इतिहास गवाह है कि यहां के योद्धाओं ने कभी पंजाब को लूटने नहीं दिया।

मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल एसोसिएशन (IANS)
मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल एसोसिएशन (IANS)

भारत, विशेष रूप से पंजाब ने हमेशा युद्ध मोर्चो पर अद्वितीय वीरता का परिचय दिया है और देश और राष्ट्र के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है। उन्होंने नई पीढ़ी के युवाओं से सेना में भर्ती होकर देश की सेवा में अपना बहुमूल्य योगदान देने की अपील की। उन्होंने कहा कि पंजाब गुरुओं और योद्धाओं की भूमि है, पंजाब के योद्धाओं ने हमेशा अपराध के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। भारत का प्रत्येक नागरिक तभी सुखी जीवन व्यतीत करता है, जब सैनिक देश की रक्षा करते हैं।

उन्होंने कहा कि जवानों द्वारा देश की सेवा करना गर्व की बात है और राज्य सरकार हर संभव मदद के लिए जवानों के साथ हमेशा है।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com